सावधान : अब कोरोना दवाई के नाम पर की जा रही ठगी, हैलो को-वैक्सीन की लिस्ट में आपका नाम डालना है

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 12:55 PM (IST)

रोहतक : जिले में ऑनलाइन ठगी की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही है। इतना नहीं ठग आए दिन नए तरीके से ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे है। साइबर सैल के मुताबिक साइबर ठगों द्वारा आमजन को ठगने के नए-नए तरीके अपनाए जा रहे है। हाल में साइबर ठगों द्वारा कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकृत करने के नाम पर जानकारी लेकर लोगों से ठगी की जा रही है। कोरोना वैक्सीन के पंजीकृत के नाम पर साइबर ठग आपकी निजी जानकारी हासिल कर धोखाधाड़ी करते है। ये है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका साइबर ठग आपको कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा सूची में नाम डालने के लिए आपका आधार नम्बर, इ-मेल आई.डी. व अन्य जानकारी हासिल करते है। जानकारी हासिल करने के बाद जालसाज आपसे ओ.टी.पी. या पिन प्राप्त करते हैं। आपके आधार नम्बर व अन्य निजी जानकारी की सहायता से जालसाज धोखाधड़ी करते हुए आपके बैंक खाते से रुपए निकाल लेते है या आनलाईन ट्रांजैक्शन की सहायता से रुपये हड़प लेते है। 

हमेशा बरतें सावधानी
पुलिस द्वारा आमजन के लिए सुझाव देते हुए कहा कि सोशल मीडिया खातों के लिए दो-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करें। यह आपके खाते की सुरक्षा को बढ़ाएगा और भले ही जालसाज को सत्यापन कोड मिल जाए, लेकिन फिर भी अकाऊंट खोलने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पिन या किसी अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछने वाले व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें। मैसेजिंग एप्स या सोशल मीडिया ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज नहीं भेजता है।

किसी से सांझा न करें ये जानकारियां
पुलिस द्वारा आमजन से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी गिजी जानकारी सांझा ने करें। किसी भी अंजान व्यवित के साथ बैंक खाता, करैडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओटी पी, पिन आदी सांझा न करें। संदिग्ध ईमेल के साथ आई उटैचमैंट फाइल को ओपन न करें। अपने सोभल मीडिया अकाऊंट, ई-मेल आदि को सुरक्षित पसवर्ड से सुरक्षित रखें। किसी भी वैरीफिकेंशन कोड को किसी अन्य व्यक्ति के साथ सांइब न करें। इस नंबर पर करें सूचित पुलिस ने कहा कि नागरिक सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। आमजन साइबर अपराध से संबंधित शिक्त्रयत या जाजकारी प्राप्त करने के लिए हैल्पलाइन नंबर 15550, 781%41313 पर जंपर्क कर जकते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static