Alert: नए तरीकों से Fraud कर रहे हैं साइबर जालसाज, जानें कैसे रहें सुरक्षित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 08:12 AM (IST)

टोहाना : वर्तमान समय में लगातार बढ़ रहे तकनीकी उपयोग में साइबर जालसाज धोखाधड़ी करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। क्रैकिंग पासवर्ड, पिन के लिए इन जालसाजों द्वारा एक नई आक्रमण तकनीक का उपयोग किया जा रहा है, जो हीट हस्ताक्षरों की जांच करके पासवर्ड दर्ज करते समय की-बोर्ड, स्क्रीन पर छोड़ देता है। ऐसे धोखाधड़ी में जालसाज थर्मल के संयोजन इमेजिंग और आर्टीफिशियल इंटैलिजैंस (ए.आई.) का उपयोग करते हैं। अल एल्गोरिदम का उपयोग स्नैप्ड हीट सिग्नेचर के अनुसार पासवर्ड का सटीक अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। सामान्य छवि थर्मल छवि क्षेत्र पर जितना उज्ज्वल दिखाई देता है, हाल ही में इसे छुआ गया होगा। 

जालसाजों द्वारा ऐसे संबंधों का उपयोग करके ए.टी.एम., पी.ओ.एस. मशीन, की-पैड लाक के साथ स्मार्ट दरवाजे आदि के पिन-पासवर्ड को तोड़ा जा रहा है। जालसाजों द्वारा आमतौर पर उन ए.टी.एम. को निशाना बनाया जाता है जो बिना सुरक्षा गार्ड के होते हैं और उनके वीडियो कैमरे ठीक से निगरानी नहीं करते। जालसाजों द्वारा अपने पीड़ित के लिए वांछित सेवाओं का लाभ उठाने की प्रतीक्षा की जाती है। जैसे ही पीड़ित ए.टी.एम. का उपयोग करता है, जालसाज थर्मल इमेजिंग कैमरे का उपयोग करके पिन दर्ज करने के लिए स्पर्श की गई बटन के हीट सिग्नेचर को रिकार्ड करने के लिए तस्वीरें-वीडियो लेता है। एक क्षेत्र का ताप-संकेत जितना अधिक गर्म होता है, उतना ही हाल ही में इसे छुआ गया था, जो जालसाजों को संभावित पिन संयोजनों को निर्धारित करने में सफल बनाता है। विभिन्न दुकानों और रेस्तरां में इस्तेमाल किए जा रहे की-पैड लाक के स्मार्ट दरवाजे और पी.ओ.एस. मशीनों का उपयोग करने वाले भी इस तरह के तरीकों के प्रति संवेदनशील हैं। इस तरह की धोखाधड़ी करने के लिए धोखेबाजों द्वारा कार्ड स्किमिंग, असुरक्षित वाई-फाई नैटवर्क हैकिंग, मैलवेयर, फिशिंग लिंक या डाटा उल्लंघनों आदि के साथ आमतौर पर पूर्वोक्त विधि का उपयोग किया जाता है।

इनसे बचने के उपाय

ऐसे ए.टी.एम. के उपयोग से बचें जो बिना सुरक्षा गार्ड के हैं और जिनके वीडियो कैमरे ठीक से निगरानी नहीं करते हैं। किसी भी संदिग्ध अटैचमैंट के लिए हमेशा ए.टी.एम. की जांच करें। पिन दर्ज करते समय की-पैड क्षेत्र को छुपाएं, ए.टी.एम. मशीन, पी.ओ.एस. मशीन, स्मार्ट लाक को छोड़ने से पहले गैर-सार्थक हीट सिग्नेचर उत्पन्न करने के लिए कई रैंडम नंबर कुंजियां दबाएं। किसी भी लेन-देन के संबंध में अपने बैंक द्वारा भेजे गए एस.एम.एस. और ई-मेल की ठीक से जांच करें। यदि कोई संदिग्ध लेन-देन देखा जाता है तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें। ऐसी किसी भी घटना की सूचना तुरंत साइबर क्राइम हैल्पलाइन नं. 1930 पर दें।


(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static