नहीं मिल रहा डीएपी व यूरिया खाद, किसान लगातार लगा रहे सरकारी एजेंसियों के चक्कर

10/20/2021 12:41:29 PM

सोहना(सतीश): किसानों को बाजार में यूरिया व डीएपी खाद नहीं मिल रहा है जिससे किसानों की सरसों की फसल की बिजाई में देरी हो रही है। खाद नहीं मिलने से किसान खासे परेशान हो रहे है । किसानों का कहना है कि एक तरफ तो किसानों को बाजरे की फसल में भारी नुकसान हुआ है वहीं दूसरी तरफ किसान सरसों की फसल बिना डीएपी व यूरिया के अभी तक बिजाई नही की गई है,। कुछ किसानों ने तो सरसो की फसल बिना डीएपी खाद के ही बिजाई कर दी है लेकिन किसानों का कहना है कि बिना डीएपी खाद के पैदावार बहुत कम होगी। 

किसानों को डीएपी खाद व यूरिया नही मिलने की गंभीर समस्या को लेकर जब हमने कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि पीछे से ही यूरिया व डीएपी खाद आने में परेशानी हो रही है। किसानों को समय से खाद नहीं मिल पा रहा है।  खाद के तय कोटा के अनुसार करीब 3200 बैग डीएपी खाद के अभी तक आए है,  जो किसानों के लिए वितरित कर दिए गए है।  

यूरिया व डीएपी खाद की किल्लत को लेकर जहां किसान अपने खेतों को तैयार कर खाद के लिए प्राइवेट एजेंसियों से लेकर सरकारी एजेंसियों के रोजाना मारे मारे घूम रहे है।  किसानों की इस गंभीर समस्या को लेकर सरकारी नुमांइदे बिल्कुल भी चिंतित नहीं दिख रहे है अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या जिला के आला अधिकारी किसानों की समस्या का कोई समाधान निकालते है या फिर किसानों को बिना खाद के ही सरसो की फसल की बिजाई करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static