PM मोदी के कारण देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या कम: केंद्रीय मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 11:02 AM (IST)

पंचकुला(उमंग)- केन्द्रीय जल शक्ति एवं समाज कल्याण राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुरूआत में ही आवश्यक एवं अहम कदम उठाए। इसलिए देश में रिकवरी रेट ज्यादा और मृत्यु दर अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है। उन्होंने देश एवं प्रदेशवासियों को केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल केे एक वर्ष पूरा होने की भी शुभकामनांए एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि मार्च में किए लाॅकडाउन के समय पुना में ही केवल एक डायाग्नोस्टिक लैब होती थी, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद अब देश में 200 से अधिक लैबों में कोरोना टैस्टिंग की जा रही है। इसके अलावा प्रतिदिन 28000 से अधिक पीपीई किट तथा करोड़ों की संख्या में मास्क बनाए जा रहे है। 

कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की जनता को लगातार 5 आर्थिक पैकेज जारी किए है। हाॅल ही में जारी 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। इससे पहले पैकेज में 5 लाख 94 हजार 500 करोड़, दूसरे पैकेज में 3 लाख 10 हजार करोड़, तीसरे पैकेज मे एक लाख 50 हजार करोड़ तथा चतुर्थ पैकेज में 11 लाख 2 हजार करोड़ रुपए की घोषणा कर कोरोना के चलते जनता को लाभ पहुंचाने का कार्य किया है।  केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना से पहले पीएम गरीब कल्याण कोष के तहत एक लाख 92 हजार करोड़ रुपए की घोषणा करके सीधे गरीब परिवारों लाभ पहुंचाया।

इसके अलावा गरीब परिवारों के लिए गेहं, चावल एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की गई है। उन्हांेने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए 2050 ट्रैन चलाने की घोषणा की है जिनसे वे देश के दूसरे हिस्सों से अपने घरों को भेजे जा रहे है। इन ट्रेनों के चलाने से प्रवासी मजदूरों की समस्या भी हल हो गई है। अब कालका, अम्बाला, यमुनानगर से भी लगातार ट्रेनें प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही है। 

अम्बाला लोकसभा क्षेत्र अढाई करोड़ रुपए की राशि जारी
कटारिया ने कहा कि सरकार ने एक साल में तीन तलाक का कानून, धारा 35 ए एवं 370 को समाप्त किया। इसके अलावा देश की आर्थिक स्थित को सुधारने एवं मजबूत करने के लिए आवश्यक कदम उठाए है जिनके कारण देश तेजी से आगे बढ रहा था लेकिन अचानक कोरोना महामारी आ गई। कोरोना की इस जंग में देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व जूझ रहा है।  केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अब अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के लिए अढाई करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। इस राशि से अम्बाला, यमुनानगर व पंचकूला में 50 विकास कार्य करवाए जाएगें। उन्होंने कहा कि सबसे पहले 5 करोड़ रुपए की राशि कोरोना फण्ड के डोनेट कर दी थी। 

नल से जल योजना के लिए ग्राट जारी
एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने नल से जल योजना क्रियान्वित की है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी घरों में नल से जल  पहुंचाया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से पहली ग्रांट जारी कर दी है। एक अन्य जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मेरा पानी मेरी विरासत नामक योजना के तहत अढाई लाख एकड़ भूमि में धान की फसल के स्थान मक्का की फसल उगाने का निर्णय लिया है। फसल विविधिकरण योजना के तहत यह योजना बहुत ही कारगर है और इससे पानी की बचत एवं सरंक्षण होगा जो हमारी आने वाली पीढियों का भविष्य सुरक्षित करने में सहायक होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static