मुख्यमंत्री से मिला एससी समाज का प्रतिनिधिमंडल, SC आयोग गठित करने पर जताया आभार

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 10:25 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आयोग का मुख्य कार्य समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप नई व्यवस्थाओं का निर्माण करना होता है। इसलिए आयोग समाज हित में सरकार को जो भी अनुशंसा करेगा उसे हर संभव लागू करने का प्रयास करेगी। 

 

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति आयोग गठन करने पर एससी समाज के प्रतिनिधिमंडल द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में अनुसूचित जाति आयोग का गठन अनुसूचित जाति के लोगों के अधिकारों को सुरक्षित रखने और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए किया गया है। इसमें हरियाणा की सभी एससी जाति वर्गों से सदस्य बनाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि आयोग का मुख्य ध्येय सरकार व जनता के बीच बेहतर तालमेल बनाना है। आयोग का काम समाज हित में सरकारी व्यवस्थाओं का उपयोग और समाज की आवश्यकताओं के हिसाब से नई व्यवस्थाओं का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि आयोग को घर, परिवार, गली, मोहल्ले, शहर तक समाज के सभी लोगों की जानकारी होनी चाहिए और उनकी समस्याओं का समाधान करने में भी अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने संत महापुरुष विचार प्रचार एवं प्रसार सम्मान योजना के तहत महापुरुषों की जयंतियां मनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत महर्षि वाल्मीकि, डा. बी आर अम्बेडकर, संत कबीर दास, गुरु नानक देव जी, बंदा सिंह बहादुर, गुरु तेग बहादुर, महर्षि कश्यप, शूरसैन आदि महापुरुषों की जयंतियां मना कर उनके विचारों को जन-जन तक  पहुंचाने का कार्य किया है। 

 

उन्होंने कहा कि महापुरूष किसी जाति, वर्ग से संबंध नहीं रखते बल्कि उनकी विचार धाराएं पूरे समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत होती है। इसी कड़ी में आगामी 3 फरवरी को संत रविदास जयंती गुरूग्राम, नरवाना व यमुनानगर में राज्य स्तर पर मनाई जाएगी। इसलिए समाज के सभी वर्गो को इन महापुरूषों की जयंतियों में  बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static