चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की उठी मांग, विस अध्यक्ष ने रेल मंत्रालय को लिखा पत्र

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2022 - 10:18 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिये रेल मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि इस रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन होने से पंचकूला आने वाले यात्रियों को विशेष लाभ होगा। 

 

गुप्ता ने शुक्रवार को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष मंगल के साथ बैठक की और रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर यात्रियों की सुविधाओं के लिये विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखा जाना चाहिये। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर पंचकूला जाने वाले यात्री असमंजस में रहते है कि उन्हें पंचकूला के लिये कहा से जाना है। इसी दुविधा में कुछ यात्री कालका रेलवे स्टेशन तक भी पहुंच जाते है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा एक प्रस्ताव तैयार कर भिजवाया जाये। इसके उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिये रेल मंत्रालय को पत्र लिखा हैं। 

 

PunjabKesari

 

गुप्ता ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर भी 24 घंटे रिजर्वेशन काउंटर स्थापित किया जाना चाहिये। इसके अलावा पंचकूला की ओर वेटिंग लाउंज, पार्किंग व अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिये जो चंडीगढ़ की ओर यात्रियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ-पंचकूला के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रेलवे लाइन के नीचे से अंडरपास बनाया जाना है। इसके लिये आवश्यक ड्राइंग और नक्शे बनाने का कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने मांग की कि इस परियोजना पर जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाये। 

 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि इस रेलवे स्टेशन को भव्य और सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिये डेवलपमेंट प्लान तैयार हो चुका है। इसके अलावा इस कार्य के लिये टेंडर भी अलॉट हो चुके है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले 15 महीनों में यह रेलवे स्टेशन एक नये रूप में बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने कहा कि देशभर में कुछ रेलवे स्टेशनों को नवीनीकरण के लिये चुना गया है और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन भी उनमें से एक है। उन्होंने कहा कि रेलवे की अधिकतर भूमि पंचकूला की ओर है और वे आशा व्यक्त करते है कि रेलवे के अधिकतर विकास कार्य पंचकूला की ओर ही किये जायेंगे, जिससे पंचकूला के यात्रियों को विशेष सुविधा होगी। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static