डिप्टी CM ने अधिकारियों को दिए आदेश, रिहायशी क्षेत्र के साथ-2 दूसरी संपत्ति का भी होगा ड्रोन सर्वे

8/5/2020 10:22:31 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा में आबादी वाले क्षेत्र के साथ-साथ कृषि सहित अन्य भूमि व जायदाद का भी ड्रोन सर्वे होगा। यह आदेश उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिए। वह चंडीगढ़ में अपने कार्यालय में ‘हरियाणा लार्ज स्केल मैपिंग एंड स्वामित्व प्रोजैक्ट्स’ से संबंधित अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

अधिकारियों को निर्देश दिए कि आबादी देह के साथ-साथ राजस्व संपदा का भी ड्रोन सर्वे किया जाए ताकि लोगों को मालिकाना हक की संपत्ति का ऑनलाइन रिकार्ड मिल सके। महात्मा गांधी जयंती तक लक्षित 242 गांवों में सर्वे को जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए। उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में हर जिला के एक गांव को लाल डोरा मुक्त करने की घोषणा कर डीड-टाइटल वितरित करेंगे।

जिला प्रशासन को सौंप दिए हैं 123 गांवों के मैप
बैठक में जानकारी दी गई कि उक्त गांवों के अतिरिक्त 8 अन्य में भी ड्रोन सर्वे पूरा कर लिया गया है बाकी कार्य भी तेजी से किए जा रहे हैं। यही नहीं 214 गांवों में डाटा-प्रोसैसिंग भी पूरा हो गया है। यह भी बताया कि 123 गांवों के मैप जिला प्रशासन को सौंप दिए गए हैं। जब जानकारी दी कि खराब मौसम के चलते कुछ ड्रोन खराब हो गए थे तो उपमुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अतिरिक्त ड्रोन मंगवा कर कार्य जल्द पूरा किया जाए। दुष्यंत ने सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आबादी के साथ-साथ राजस्व-संपदा का भी सर्वे किया जाए ताकि 1-1 इंच जमीन के मालिकाना हक का पता चल सके। 


Edited By

Manisha rana

Related News