कर्मचारियों को परेशान करने के आरोप में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सस्पेंड, तबादले के भी दिए आदेश

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 03:34 PM (IST)

 हिसार(विनोद सैनी): लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में आयोजित जिला लोक संपर्क एवं जनपरिवाद समिति की मासिक बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी ने 17 मामलों की सुनवाई कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त प्रदीप दहिया ने प्राप्त दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए कहा कि शेष शिकायतों का समाधान भी समयबद्धता के साथ करवाया जाएगा।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल की अध्यक्षता में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक से पूर्व गांव गढी में जलापूर्ति सुधार के लिए अतिरिक्त सरचंनाओं का निर्माण का शिलान्यास, गांव ढंढेरी में जलापूर्ति योजना का नवीनीकरण शिलान्यास, गांव देप्पल में जलापूर्ति योजना का नवीनीकरण एवं उन्नयन कार्यों का शिलान्यास, गांव ढाणी मेंहदा में जलघर का शिलान्यास, गांव कुंभा में बूस्टिंग स्टेशन व जल वितरण प्रणाली के कार्य का शिलान्यास, गांव ढ़ाणी पाल में जलघर का शिलान्यास, गांव कुलाना में जलापूर्ति के लिए पानी के प्रबंध कार्यों का शिलान्यास, हिसार विधानसभा क्षेत्र 23.985 किलोमीटर लंबी 12 सडक़ों का चौड़ाकरण/सुदृढीकरण कार्यों का शिलान्यास भी किया।

जिला लोक संपर्क एवं जनपरिवाद समिति की बैठक में इन मामलों की हुई सुनवाई :
जिला लोक संपर्क एवं जनपरिवाद समिति की मासिक बैठक एजेंडा में रखी गई शिकायतों की गंभीरता से सुनवाई करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला लोक संपर्क एवं जन परिवाद समिति की बैठक में रखे जाने वाले परिवादों में व्यक्तिगत शिकायतों की बजाय व्यापक जनहित तथा सार्वजनिक समस्याओं को प्राथमिकता देना सुनिश्चित करें। बैठक में गांव किरोड़ी निवासी भतेरी ने जहरीला स्प्रे करके फसल को खराब करने की शिकायत दी थी। पुलिस प्रशासन द्वारा मंत्री को अवगत करवाया गया कि इस मामले में एसआईटी का गठन किया जा चुका था, जिसकी रिपोर्ट आ चुकी है। यह पारिवारिक मामला है, जिसमें कोर्ट में केस विचाराधीन है। मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि कोर्ट के फैसले उपरांत आगामी आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी। बरवाला वार्ड नंबर-6 के वार्डवासियों ने कहा कि पशुओं को पानी पिलाने के लिए जोहड़ छोड़ा गया था, अब इस जोहड़ पर कब्जा होने पर सभी वार्ड वासियों को पशुओं को पानी मिलाने की समस्या हो रही है। इस पर सचिव नगरपालिका ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल को अवगत करवाया कि कब्जा हटवाया जा चुका है और शिकायतकर्ता संतुष्ट हैं।

इसी प्रकार गांव किनाला निवासी इंशवती ने जमीन हड़पने व खेत के पानी का नाला बंद करने की शिकायत दी थी, जिसके उपरांत उन्होंने नहरी विभाग में केस किया था, जिसका फैसला उनके हक मे आने पर प्रशासन द्वारा नाला खुलवा दिया गया था, अब शिकायतकर्ता संतुष्ट है। गांव रामनगर निवासी महिला ने अपनी शिकायत में एक व्यक्ति द्वारा परेशान करने की शिकायत दी। इस बारे पुलिस विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की गई, जिस पर अब शिकायतकर्ता संतुष्ट है। मिलिट्री स्टैशन हिसार कार्यालय से लैफिडेंट स्टेशन कमांडर अधिकारी यशबीर सिंह ने अपनी शिकायत में लिखा था कि गांव भोजराज में एक प्रशिक्षण केन्द्र तक पहुंचने के मार्ग पर अतिक्रमण किया जा रहा है, जिससे सडक़ की चौडाई 27.5 फीट से घटकर 16 फीट रह गई है। इस कारण सेना वाहनों के आवागमन में समस्या पैदा हो रही है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल को अवगत करवाया गया कि जमीन की पैमाईश कर टेंडर लगा दिया गया है, जल्द सडक़ निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।


हिसार सेक्टर-14 निवासी नीलम रानी ने शिकायत दी कि उनके मकान के साथ लगते प्लाट में पांच मंजिला इमारत का निर्माण कार्य चल रहा है, जिस कारण उनके मकान में दरारें आना शुरू हो गई हैं। एचएसवीपी ईओ ने बताया कि शिकायतकर्ता को मुआवजा दिया जा चुका है, शिकायतकर्ता संतुष्ट है। गांव खेड़ी जालब निवासी संतोष ने लाडली पेंशन न बनाए जाने की शिकायत दी थी। इस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने मंत्री को अगवत करवाया कि शिकायतकर्ता की पेंशन बनाई जा चुकी है। जिला मौलिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने शिकायत दी थी कि हिसार की जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निर्मल दहिया की कार्यप्रणाली अहंकार से भरी हुई है। अधिकारी द्वारा विभिन्न प्रकार से कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने उसी समय जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निर्मल दहिया को सस्पेंड व तबादले करने के निर्देश दिए। गांव शिकारपुर निवासी रणसिंह ने अपनी शिकायत में लिखा कि उनके गांव में डिपो होल्डर उर्मिला कभी राशन वितरण के लिए गांव नहीं आती। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति डिपो चला रहा है वो हमेशा महीने के आखिरी एक या दिन आता है और उसमें भी मशीन न चलने और राशन खत्म होने की बातें करता है, जिस कारण कई लोगों को राशन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। मंत्री ने एसडीएम हिसार की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच करने के निर्देश दिए। हिसार अर्बन एस्टेट-2 निवासी केके सैनी ने अपनी शिकायत में लिखा कि संपत्ति को सहायक रजिस्ट्रार को-ऑपरेटिव सोसाइटी हिसार द्वारा बार-बार अटैच कर लिया जाता है। सहायक रजिस्ट्रार द्वारा बताया गया कि मामला जिला रजिस्ट्रार के पास विचाराधीन है।

जगदीश कालोनी हांसी निवासी पवन ने हांसी मेन रोड पर सिसाय पुल से नेहरू कॉलेज के बीच में सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से नाजायज कब्जा करने की शिकायत दी थी। मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल कब्जा हटवाने के निर्देश दिए। होली चाइल्ड स्कूल हिसार की प्रधानाचार्य ने स्कूल के सामने शराब के ठेका होने की शिकायत दी थी। संबंधित अधिकारियों द्वारा ठेके का स्थान बदल दिया है। अधिवक्ता विशाल खटकड़ ने अवैध कालोनी में निर्माण रूकवाने व इसमें संलिप्त कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने की शिकायत दी थी। इस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। गांव सिसाय बोलान निवासी रतन सिंह की मारपीट की शिकायत पर मंत्री ने संबंधित डीएसपी को आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। जनमानी न्यूज के संपादक जगदीश चंद्र ने हांसी की कयामसर झील में डाले जा रहे गंदे पानी को रुकवाने बारे शिकायत दी थी। मंत्री ने हांसी पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव मुगलपुरा के सरपंच द्वारा पीने के पानी की पाइप लाइन से कनेक्शन देने बारे अनुरोध किया गया था। मंत्री ने एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर जांच के निर्देश दिए। महावीर कालोनी निवासी रामकुमार वर्मा गली में सीवरेज का पानी भरने की शिकायत थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static