मेजर संदीप सागर जैसे वीर सपूत, जो देश के लिये मर मिटते है, वो मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते है: ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 01:37 PM (IST)

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज शहीद मेजर संदीप सागर के 23वें बलिदान दिवस पर मेजर संदीप सागर चैंक सेक्टर-8/17 पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी व सेल्यूट किया।  इस अवसर पर शहीद मेजर संदीप सागर की माता श्रीमती रक्षा सागर, बहन श्रीमती अंजलि मडिया, रिटायर्ड ले0 कर्नल राॅय व जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल नरेश तथा परिवार के अन्य सदस्यों व रिश्तेदारों ने शहीद मेजर संदीप सागर को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 

‘शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा’ से अपना संबोधन शरू करते हुए श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वे शहीद की माता रक्षा सागर को शत-शत नमन् करते हैं जिन्होंने ऐसा वीर सपूत को जन्म दिया, जिसने इतनी छोटी सी उम्र में देश के लिए अपनी शहादत दी। शहीद संदीप सागर पर प्रदेश व पंचकूला के लोगों को गर्व है। शहीद मेजर देश के महान सपूत है, जिन्होंने कारगिल की लड़ाई में आज ही के दिन 1999 में आॅपरेशन विजय के दौरान जम्मू-कश्मीर राजौरी, के नौशेरा सब सेक्टर में दुश्मनों के साथ लौहा लेते हुये अपने प्राण न्यौछावर किये थे। श्री गुप्ता ने कहा कि ऐसे वीर सपूत, जो देश के लिये मर मिटते है, वो मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते है। 
 

 गुप्ता ने कहा कि शहीद मेजर संदीप सागर पंचकूला का एक वीर सपूत था और उसकी शुरू से ही दिली इच्छा थी कि वह सेना में जाकर देश की सेवा करें। चार वर्षों तक देश की सरहदों पर गर्मी, सर्दी, बरसात की परवाह किये बिना देश की सेवा की और एकता व अखंडता बनाए रखने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। आज वे उन सभी वीर सैनिकों को भी सलाम करते है, जो माईनस 40 डिग्री तापमान और तपती गर्मी में सरहदों पर डटे रहकर देश की रक्षा कर रहे है ताकि हम यहां चैन की नींद सो सकंे। उन्होंने कहा कि देश के हजारों ऐसे जवान हैं जिन्होंने छोटी से उम्र में देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। शहीद ए आज़म भगत सिहं, लाला लाजपत राय, सुखदेव, राजगुरू, मदन लाल ढींगरा, करतार सिंह सराभा जैसे शहीदों की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। इस अवसर पर शहीद मेजर संदीप सागर की बटालियन श्र।ज्ञस्प् के जवानों ने सूबेदार अश्वनी के नेतृत्व में शहीद की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित किया। 

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने शहीद मेजर संदीप सागर के स्मारक की देखभाल के लिए एक पांच सदस्यीय कमेटी गठित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्मारक की देखरेख के लिए नगर निगम द्वारा फंड मुहैया करवाया जाएगा। इस अवसर पर सीएलडीएवी स्कूल की टीम ने देश भक्ति गीत गाकर सभी को भावुक कर दिया।  इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद सोनिया सूद, जय कोैशिक, हरेन्द्र मलिक, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-8 के प्रधान एनके शर्मा, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-8 के पूर्व प्रधान श्री आर पी मल्होत्रा, शहीद मेजर संदीप सिंह के परिवार से डीएवी काॅलेज चंडीगढ़ के पूर्व प्रिंसीपल श्री सुभाष मड़िया, होम साईस काॅलेज चंडीगढ़ की पूर्व प्रिंसीपल श्रीमती कविता मडिया, उदय मडिया, माधव अरोड़ा, गौरव, सौरभ, सोनू, अलका सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मेजर संदीप सागर को पुष्पार्पित कर श्रद्धांजलि दी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static