Gohana: H3N2 वायरस को लेकर चिकित्सकों को किया अलर्ट, खांसी-जुकाम के मरीजों की बढ़ी संख्या

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 12:00 PM (IST)

गोहाना (सुनील जिंदल) : बदलते मौसम में स्वास्थ्य विभाग एच3एन2 वेरिएंट पर सतर्क है। इस फ्लू के बढ़ने की आशंका के संभावित खतरे को देखते हुए गोहाना के खानपुर में स्थित बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजीव महेंद्रू ने व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही मेडिकल में आने वाले मरीजों के सेम्पल लिए जा रहे है मेडिकल में इस समय भी प्रतिदिन 300 से 350 मरीजों की ओपीडी बुखार खांसी के बीमारी की हो रही है।

PunjabKesari

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के लक्षण

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के लक्षणों में बुखार के साथ सर्दी, खांसी और गले का दर्द अहम हैं। वायु प्रदूषण की वजह से एच3एन2 स्ट्रेन के लक्षण और भी खतरनाक हो जाते हैं। यह आसानी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, जिससे अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती है। आईसीएमआर के मुताबिक यह इन्फ्लूएंजा वायरस मरीज के ऊपरी श्वसन को संक्रमित करता है, जिससे बुखार जैसा महसूस हो सकता है, जो सबसे आम लक्षण भी है। यह लक्षण प्रदूषण की वजह से और भी खराब हो सकते हैं। खांसी, मतली, उल्टी, गले में खराश, शरीर में दर्द और दस्त भी इसी वायरस के अन्य लक्षणों में आते हैं

बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर राजीव महेन्द्र ने बताया कि एच3एन2 का संक्रमण इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण फैलता है। लोग बिना डॉक्टर की सलाह एजीथ्रोमाइसिन और अमोक्सिक्लेव एंटीबायोटिक न लें। इस फ्लू में चिकित्सक भी केवल लक्षणों के आधार पर दवा देते हैं। बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में एच3एन2 वेरिएंट को लेकर तैयारी की गई है। आवश्यकता पड़ने पर वार्ड तैयार कर दिया जाएगा। साथ ही चिकित्सकों की ड्यूटी निधार्रित कर दी गई हैं जो एच3एन2 वेरिएंट के मरीजों की सैंपलिंग करेंगे। एच3एन2 वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। अभी तक ऐसा कोई केस नहीं आया है। चिकित्सकों का हाई अलर्ट कर दिया गया है। यदि कोई संदिग्ध मिलता है तो उसके सैंपल लिए जाएंगे।


क्या करें

  • अगर लक्षण नजर आते हैं, तो दिन में कई बार हाथों को साबुन और पानी से धोएं।
  • मास्क पहनें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं।
  • छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढक लें।
  • पानी का सेवन खूब करें।
  • आंखों और नाक को न छुएं।
  • बुखार और बदन दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर से सलाह करें।

क्या न करें

  • हाथ न मिलाएं।
  • दूसरों से चिपक कर न खड़े हों।
  • डॉक्टर की सलाह के बगैर कभी भी दवाएं न लें।
  • सार्वजनिक जगहों पर न थूकें।
     

    (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static