टिकर-ताल में पैरा ग्लाइडिंग के द्रोणाचार्य: कर्नल नीरज राणा

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 12:06 AM (IST)

चंडीगढ़  (धरणी): भारत में विभिन्न स्थानों पर पिछले 23 सालों से एडवेंचरस स्पोर्ट्स का प्रशिक्षण देने व एडवेंचरस स्पोर्ट्स के केंद्र स्थापित करने वाले कर्नल नीरज राणा हरियाणा के मोरनी के निकट टिकर-ताल में आस पास के युवकों को ट्रेंड करेंगे व एक साल में पूर्ण रूप से प्रशिक्षित कर जब यहां के युवक पूर्ण ट्रेंड हो जाएंगे तो यहां से चले जाएंगे।

कर्नल नीरज राणा अटल बिहारी वाजपेई मायून टैंन एंड एलाईएड स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट के 3 साल निर्देशक रहे हैं। पहले फौज में भी कर्नल नीरज राणा ने एडवेंचरस स्पोर्ट्स के लिए काफी काम किया है। राणा का कहना है कि हरियाणा सरकार ने उन्हें यहां एडवायजर के रूप में काम करने का प्रस्ताव रखा है। सरकार ने यहां के 5 बच्चे पिछले कुछ समय से उनके पास पैरा-ग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए अटल बिहारी वाजपेई मायून टैंन एंड एलाईएड स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में भेज रखे हैं, वह भी जल्दी ट्रेंड हो जाएंगे। हम एक साल में यहां के बच्चों को पूर्ण ट्रेंड करेंगे, उन्हें प्रोफेशनली तैयार कर जाएंगे।

कर्नल नीरज राणा ने बताया कि टिककर ताल में थापली की ऊंची पहाड़ी से आने में पैरा ग्लाइडिंग से 7 से 10 मिनट का समय लगता है। यह 176 मीटर की ऊंचाई है। हरियाणा के टिकरताल में पहली बार पैरा ग्लाइडिंग शुरू होने से पूरे देश में मैसेज जाएगा। यह पैरा ग्लाइडिंग शुरू होने से इस क्षेत्र के बच्चों के लिए जहां रोजगार के अवसर खुलने जा रहे हैं, वहीं बच्चों को आत्म निर्भर बनने का भी मौका मिलेगा।

राणा ने बताया कि टिककर ताल में पैरा ग्लाइडिंग पूर्ण सुरक्षित है। सरकार को उन्होंने सभी नियम व आवश्यतायों पर विस्तृत विवरण दे रखा है, जिसे सरकार मंजूर करने के लिए कैबिनेट में ले जाएगी। लोगों के लिए पैरा-ग्लाइडिंग व सभी एडवेंचरस स्पोर्ट्स जो शुरू किए जा रहे हैं, पूर्ण सुरक्षित हैं। राणा ने बताया कि टिकरताल में अभी पैरा ग्लाइडिंग के इलावा जेट स्कूटर, हाइड्रो फाइल, पैरा सीलिंग और अगर सरकार चाहेगी तो पैरा मोटर भी शुरू की जा सकती है।

कर्नल नीरज राणा ने बताया कि वह अभी आधिकारिक रूप से हरियाणा सरकार से नहीं जुड़े हैं। एरो स्पोर्ट्स और वाटर स्पोर्ट्स की फाइल की स्वीकृति व कैबिनेट की मंजूरी के बाद नियम कायदे कानून यहां लागू हो जाएंगे। यहां इस्तेमाल होने वाले सभी इक्यूपमेंट्स सीई यूरोपियन सर्टिफाइड हैं। सभी की समय पर इंस्पेक्शन ,सर्विस,सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। राणा ने कहा कि पैरा ग्लाइडिंग से लोगों को भयभीत नही होना चाहिए।यहां रिजर्व पैरा-शूट व सब सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static