हरियाणा: कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन, अतिरिक्त मुख्य सचिव रिहर्सल से हुए संतुष्ट

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 08:02 PM (IST)

पंचकूला (उमंग): केंद्र सरकार निर्देश पर शनिवार को हरियाणा के पंचकूला में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन किया गया। यहां गांव कोट, रायपुररारानी, सेक्टर 8 की डिस्पेंसरियों में कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन किया गया। यह वैक्सीन पूर्वाभ्यास कोविड-19 टीकाकरण प्रक्रिया के परीक्षण के उद्देश्य से किया गया, ताकि वैक्सीन आने के बाद आने वाली मुश्किलों का आंकलन किया जा सके। इस पूर्वाभ्यास में कोविड एप्लिकेशन का उपयोग, हेल्थकेयर वर्कर्स का डाटा अपलोड, टीके की रसीद व टीका आवंटन, टीकाकरण टीमों की तैनाती और सेशन साइटों पर लॉजिस्टिक्स जुटाना शामिल रहा।

PunjabKesari, haryana

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग राजीव अरोड़ा ने सेक्टर 4 स्थित डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सीन को लेकर किए जा रहे पूर्वाभ्यास का अवलोकन किया और अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह पूर्वाभ्यास बहुत ही सफल रहा और वे पूर्ण रूप संतुष्ट है तथा हरियाणा इस तरह नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में अग्रणीय प्रदेश है। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड की गाइडलाइन अनुसार विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रदेश में राज्य स्तर पर कुरूक्षेत्र, गुरूग्राम, रोहतक व हिसार में वेयर हाउसिंग के क्षेत्रीय स्तर के कोल्ड चेन स्टोर हैं। इसके बाद कोरोना दवाई को ट्रांसफर करने के लिए बेहतरीन स्तर के जिला स्तर पर कोल्ड स्टोरेज है। जिनके माध्यम से आसानी से सप्लाई करके प्राथमिकता के आधार पर कवर किया जा सकेगा। 

PunjabKesari, haryana

वहीं एक सवाल के जवाब में एसीएस ने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है तथा अब बहुत कम मात्रा में रोगी आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को वैक्सीन के बाद भी कोरोना की हिदायतों पालन करते हुए मास्क, उचित दूरी, सैनिटाइजर आदि का उचित प्रयोग करना चाहिए। अरोड़ा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 7 जनवरी को सभी जिला स्तर पर कोविड ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा, यदि इससे पहले कोरोना दवाई की सप्लाई आ जाती है तो इसमें तिथि में बदलाव भी किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थय मंत्रालय भारत सरकार एवं एनएचएम विभाग हरियाणा की हिदायतों के अनुसार कोरोना वैक्सीन आने से पहले जिला के गांव कोट, रायपुररारानी, सैक्टर 8 की डिस्पेंसरियों में कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन किया गया। अरोड़ा ने कहा कि पूर्वाभ्यास के लिए 103 स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया गया। स्वास्थ्य कर्मियों को डम्मी वैक्सीन लगाने के बाद 30 मिनट के लिए निगरानी में रखने बारे दिशा निर्देशों के तहत कार्रवाई की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static