किसानों को घाटे से बचाने के लिए दुष्यंत ने केन्द्र सरकार को मनाया, केन्द्र ही करेगा भरपाई

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 11:06 PM (IST)

सिरसा (संजय): सिरसा के लघु सचिवालय में जिला अधिकारियों के साथ हुई विशेष बैठक में डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला ने निर्देश दिए कि अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि बरसात के कारण खराब हुई फसल की भरपाई की जाए ताकि किसानों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। इसी प्रकार उन्होंने किसानों के लिए राहतकारी कदमों के संदर्भ में जिक्र करते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने आज यह फैसला लिया है कि बरसात के कारण खराब हुए फसल के दाने का नुकसान किसानों को नहीं होगा बल्कि इसकी भरपाई केंद्र सरकार करेगी। 

उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले राज्य सरकार ने केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान से यह मांग की थी कि लस्टर लॉस का नुकसान किसानों से न लिया जाए, जिसके बाद आज केंद्र ने लस्टर लॉस की भरपाई खुद करने का निर्णय लिया है। दुष्यंत ने अफसरों को गेहूं उठान प्रक्रिया को तेज करने के आदेश देते हुए कहा कि अधिकारी अगले तीन दिनों में मंडियों में पांच दिन से पुराना जितना भी गेहूं पड़ा है उसका जल्दी से उठान करवाएं अन्यथा संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की दिशा में सरकार कदम उठाएगी।  

क्षेत्रीय उद्योगों को देंगे बढ़ावा
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उद्योगों को वापस सुचारू करने को लेकर प्रदेश सरकार निरंतर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में कन्टेनमेंट जोन को छोडकऱ सभी उद्योगों को पूरे स्टाफ के साथ काम करने की मंजूरी दी है और करीब 33 लाख लोग काम की ओर वापस लोट रहे हैं। दुष्यंत ने बताया कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एम.एस.एम.ई) के तहत प्रदेश भर में क्षेत्रीय उद्योगों को बाढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं इसके लिए नए बनाए एम.एस.एम.ई निदेशालय द्वारा सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है। 

इस बारे उन्होंने बताया कि अंबाला से साइंस, रेवाड़ी व यमुनानगर से पीतल उद्योग को बढ़ावा देने की मांग आई है और इस तरह अन्य जिलों से भी क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार वहां से रिपोर्ट मांगेगी और फिर सरकार उस उद्योगों को वहां मजबूत करने के लिए सहयोग करेगी। 

कोरोना मामले में हरियाणा को बताया अन्य राज्यों से बेहतर
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ प्रदेश सरकार गंभीरता से लड़ाई लड़ रही है और अन्य सभी राज्यों के मुकाबले हरियाणा आज बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि केंद्र की गाइडलाइन अनुसार राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को सावधानी के साथ लगातार रियायतें भी दे रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोडवेज बसें चलाकर परिवहन सुविधा को वापस सुचारू किया गया है और कार्यालयों में भी कार्य शुरू कर दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static