हरियाणा की 51 नगर पालिका व नगर परिषदों के 24 अप्रैल को होंगे चुनाव: आयुक्त धनपत सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 09:53 AM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा में 24 अप्रैल को प्रदेश की 51 नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनाव होंगे। इसके लिए हरियाणा के सभी जिला चुनाव अधिकारियों को तैयारियों के आदेश दे दिए गए हैं।यमुनानगर जिला सचिववालय पहुंचे हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि 5 जनवरी 2022 को चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट के हिसाब से यह चुनाव करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह चुनाव ईवीएम मशीन से होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए चुनाव आयोग को अपनी सिफारिश कर दी है, जिसके बाद अब चुनाव अयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है। उन्होंने जानकारी दी कि वह प्रदेश के उन सभी इलाकों का दौरा कर रहे हैं जहां नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनाव होने हैं। 24 अप्रैल को होने वाले इन चुनावों का विस्तृत कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा।

आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि ईवीएम मशीन को किसी भी तरीके से हैक नहीं किया जा सकता। चुनाव के बाद यह पूरी सुरक्षा में रहती है तो इससे कोई छेड़छाड़ भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि पंचों सरपंचों के चुनाव को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है, क्योंकि चार, पांच मामले हाईकोर्ट में चल रहे हैं। जिसमें महिलाओं के लिए आरक्षण, एससी व बीसी के लिए आरक्षण का मुद्दा है। इस मामले में 21 मार्च को न्यायालय में सुनवाई होनी है। जैसे ही हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलेगी चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

हरियाणा चुनाव आयुक्त ने कहा कि जिला परिषद के चेयरमैन, जिला परिषद के वार्ड, पंचायत समिति के चेयरमैन के चुनाव ईवीएम मशीनों से होंगे। जबकि पंचों के चुनाव बेल्ट पेपर से करवाए जाएंगे। क्योंकि प्रदेश के पंचों की संख्या अधिक है जो ईवीएम से संभव नहीं है। उन्होंने कहा की पंचायत समिति के वार्डों के चुनाव भी ईवीएम की निर्भरता पर निर्भर करेगा। अगर ईवीएम मशीन उपलब्ध हुई तो निश्चित तौर पर पंचायत समिति के वार्डों के चुनाव भी ईवीएम से होंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static