तीसरे दिन फिर सड़क पर आए हाथी, वाइल्डलाइफ कर्मचारियों ने पटाखे बजाकर भगाया

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 05:17 PM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के यमुनानगर में नेशनल हाईवे पर फिर दो हाथियों ने दस्तक दी। हाथियों का यह जोड़ा काफी समय तक हाईवे पर टहलता रहा, जिससे दोनों तरफ भारी संख्या में वाहन जमा हो गए। पोंटा- यमुनानगर को जोड़ने वाले इस मार्ग पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहनों का आना-जाना रहता है। इस दौरान कई बार हाथी सड़क सड़क पर आकर मस्ती करते हैं। पिछले 1 सप्ताह में तीन बार हाथी इस हाइवे पर आकर मस्ती करते देखे गए हैं। यह हाईवे बीच जंगल से गुजरता है जिसके चलते अक्सर हाथी एवं अन्य जंगली जानवर हाईवे पर आ जाते हैं ।

हाथियों के सड़क पर आने से जब दोनों तरफ लंबा जाम लग गया तो उसके बाद किसी ने वाइल्डलाइफ अधिकारियों को सूचित किया। जिस पर वाइल्डलाइफ के अधिकारियों ने मौके पर आकर पटाखे बजाकर कड़ी मशक्कत के बाद इन हाथियों को हाईवे से हटाया ।एक दिन पहले ही हाथी के सड़क पर आने से एक बाइक सवार वही अपनी बाइक छोड़कर भाग निकला । हाथी ने इस बाइक के साथ खूब मस्ती की थी। हरियाणा के वन,पर्यावरण  एवं शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर इसे पर्यावरण के लिए शुभ लक्षण बताते हैं। कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि अच्छी बात है पर्यावरण के प्रति लोग चिंतित हैं, हम काम कर रहे हैं और यह शुभ लक्षण है। उन्होंने कहा कि  थोड़ी देर के लिए हाथी सड़क पर आ जाते हैं फिर हट जाते हैं। जंगल है जंगल में घूमते हुए वह सड़क पर आ जाते हैं लेकिन कई बार समस्या आती है तो वाइल्डलाइफ के अधिकारी आकर उन्हें वहां से हटा भी देते हैं।

कंवर पाल गुज्जर वन, पर्यावरण एवं शिक्षा मंत्री Lvo हाथियों के लगातार हाईवे पर आने से कई बार वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अधिकारी भी समय-समय पर यह सलाह देते हैं कि यह हाईवे जंगल में से निकलता है इसलिए यहां स्पीड कम करके निकले और कहीं कोई हाथी जानवर सड़क पर आता है तो उसके वहां से हटने का इंतजार करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Related News

Recommended News

static