पहले लोग जमातियों को छिपाते थे, प्रशासन की सख्ती से इन्हें पनाह देने वालों ने हाथ खींचा : मूल चन्द शर्मा

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 05:22 PM (IST)

परिवहन व खनन मंत्री मूल चन्द शर्मा ने कहा कि मेवात, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल हॉट स्पॉट बनाने का कारण जमाती हैं। पहले लोग तब्लीगियों को छिपाते थे, प्रशासन ने सख्ती की तो इन्हें पनाह देने वालों ने जमातियों से हाथ खींचा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर सभी विधायकों ने एक माह की सैलरी व सभी कैबिनेट मंत्रियों व राज्य मंत्रियों ने प्रति वर्ष का निर्धारित ऐच्छिक कोटा दिया है । मुख्यमंत्री जैसे कहेंगे सभी वैसे करेंगे। प्रस्तुत हैं खास बातचीत के प्रमुख अंश-

प्रश्न- कोरोना को लेकर आपके जिला फरीदाबाद की स्थिति क्या है?
उत्तर- जमात ने सबसे ज्यादा प्रभावित मेवात, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल को किया है। ये एरिया हॉट स्पॉट बनाने का कारण जमाती हैं। प्रशासन ने सख्ती की तो इन्हें पनाह देने वालों ने जमातियों से हाथ खींचा तब ये लोग क्वारंटाइन होने लगे। पहले लोग इन्हें छिपाते थे, अब ऐसा नहीं है।

प्रश्न- आपके पास 2 अहम विभाग ट्रांसपोर्ट व खनन हैं, लॉकडाऊन होने से आॢथक क्षति हो रही होगी?
उत्तर- लॉकडाऊन में दोनों विभाग बिल्कुल बन्द हैं। कोई काम नहीं हो रहा। एक दिन लॉकडाऊन के दौरान यू.पी. के सी.एम. ने सीमावर्ती क्षेत्रों में श्रमिकों के पलायन के वक्त बसें मांगी थीं। मजदूर कोरोना के शिकार न हो जाएं, के दृष्टिकोण से बसें मुहैया करवाई गई थीं। अभी तरह तो अर्जुन को जैसे मछली की आंख नजर आती थी हमें भी कोरोना खत्म हो, की प्रतीक्षा है। इंसान का जीवन बहुत अनमोल है। आॢथक क्षेत्रों में तो कमी आने वाले समय में कोरोना से निपटने के बाद पूरी कर ही लेंगे।

प्रश्न- फरीदाबाद में श्रमिकों के लिए क्या किया गया है?
उत्तर- सभी औद्योगिक क्षेत्रों या ठेकेदारों को अपने कर्मचारियों को मार्च महीने का वेतन जल्द से जल्द देना सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। सरकारी जमीन पर रहने वाले लोगों से अगर कोई व्यक्ति किराया वसूल करता पाया गया तो उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। संभावित संक्रमण के दृष्टिगत क्वारंटाइन सैंटर बनाने के लिए स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय व अन्य सरकारी इमारतों को चिन्हित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी रोकने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है, पिछले दिनों कुछ दुकानदारों पर एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई है।

प्रश्न- कोरोना को लेकर आप क्या कहेंगे?
उत्तर- आज देश में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है जिसकी वजह से पूरे देश में लॉकडाऊन है। देश की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा में मनोहर लाल की अपील पर खरा उतर रही है। लोग इस आपदा के समय में एक-दूसरे की मदद करें ताकि देश से इस बीमारी को भगाने का काम करेंगे और फिर से भाईचारा कायम होगा। 
   -प्रस्तुति: चन्द्र शेखर धरणी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static