बैंक के जरिए करनी होगी गेहूं फसल की अदायगी, 85 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 08:22 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): गेंहू की फसल की अदायगी इस बार आढ़तियों को बैंक के जरिए किसानों को करनी होगी। यह जानकारी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने दी। उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी, खरीद को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। है। इस दफा भी 85 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद है।

पीके दास ने कहा कि गेहूं की फसल की खरीद  हरियाणा सरकार 1 अप्रैल से शुरू करेगी पीके दास ने कहा कि पिछले साल की फसल पचासी लाख टर्न हुई थी। दास ने कहा कि हमारी यह पूरी कोशिश है कि हमारी फसल पिछले साल जितनी ही खरीदी जाए क्योंकि इस साल भी फसल अच्छी होने के आसार हैं।

पीके दास ने कहा कि जूट बैग बंगाल से आते हैं लेकिन अगर फिर भी इसकी कमी पड़ेगी तो भारत सरकार की अनुमति से 20 परसेंट एचडीपी बैग खरीद लेंगे ताकि हमारी जब खरीद शुरू हो तो उसमें कोई दिक्कत ना आए‌‌‌। 

पीके दास ने कहा कि आज तक हम आढ़तियों को पेमेंट करते थे और यह समझते थे कि वह आगे पेमेंट कर देंगे, लेकिन भारत सरकार का निर्देश है कि यह पेमेंट किसान के बैंक अकाउंट में होने चाहिए। दास ने कहा कि इस बार सारी पेमेंट पीएफएमएस के जरिए होगी जिससे पारदर्शिता बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static