Haryana: पिटबुल ने चबा डाला युवक का कान, डॉक्टरों ने फिर से जोड़ा...पढ़िए पूरा मामला

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 06:49 PM (IST)

फरीदाबाद: हरियाणा के फरीदाबाद जिले के एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने युवक के कटे हुए कान को फिर से जोड़ा। 22 साल के इस युवक पर एक पिटबुल कुत्ता गुस्से में टूट पड़ा था और उसका कान बुरी तरह चबा डाला था।  डॉक्टरों ने 11 घंटे चली एक जटिल सर्जरी के बाद युवक का कटा हुआ कान वापस जोड़ दिया। 

प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के प्रमुख डॉ. मोहित शर्मा ने बताया इस ऑपरेशन में सबसे कठिन काम था इ कि तनी पतली रक्त वाहिकाओं को जोड़ना। प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के वरिष्ठ सलाहकार और सहायक प्रोफेसर डॉ देवज्योति गुइन ने इस बारे में बताया कि सबसे पहले हमने जिस धमनी को जोड़ा था, उससे पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं हो रहा था। इसलिए हमें बेहतर रक्त प्रवाह के लिए दूसरी धमनी से जोड़ना पड़ा।

 डॉ. गुइन ने यह भी बताया कि ऑपरेशन के बाद भी मरीज को कई दिनों तक अस्पताल में ही रखा गया और यह सुनिश्चित किया गया कि उसके कान तक खून का दौरा सही तरीके से हो रहा है। मरीज को किसी भी तरह का संक्रमण न हो इसके लिए उसे एंटी-रेबीज इंजेक्शन और एंटीबायोटिक दवाएं भी दी गईं। आठ दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद युवक को छुट्टी दे दी गई। डॉक्टरों के मुताबिक़, अब उसका कान पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसमें रक्त संचार भी सामान्य है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static