आज से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू; मंडी नहीं पहुंचा एक भी किसान, प्रशासन और पूरा स्टाफ करता रहा इंतजार

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 12:30 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर)आज यानि 1 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होनी है। गेंहू की खरीद को लेकर सुबह से है मंडी प्रशासन और पूरा स्टाफ किसानों के इंतज़ार मे बैठा रहा, लेकिन कोई भी किसान अपनी फसल लेकर मंडी मे नहीं पहुंचा।

मंडी सचिव का कहना है कि शायद अभी किसानों को अपनी फसल लाने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। क्योंकि अभी किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू है नहीं की। अभी गेहूं की फसल पूरी तरह से पकी नहीं है।

गेहूं की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद

इस वर्ष काफी अच्छी ठंड पड़ी है साथ ही बरसात भी काफी मात्रा में हुई, लेकिन मौसम में ठंड ज्यादा होने के चलते गेहूं की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद जताई जा रही है। लेकिन सरकार द्वारा हर साल एक अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो जाती है, जो लगभग 15 मई तक जारी रहती है। इस दौरान किसान अपनी फसल अंबाला जिला मे स्थित लगभग 15 मंडियो में लेकर आते हैं। जिसे सरकार पोर्टल के जरिये खरीद लेती है।

आज 1 अप्रैल है मंडी प्रशासन ने किसानों की फसल खरीदने के लिए तैयार है लेकिन फसल पकी न होने के कारण कोई भी किसान अपनी फसल लेकर नहीं आया। अंबाला मंडी सचिव नीरज भारद्वाज़ का कहना है कि आज से सरकारी खरीद शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक कोई भी किसान फसल लेकर नहीं आया।

किसानों को लग सकता है 1 सप्ताह का समय

उनका कहना है कि अभी शायद एक सप्ताह और लग सकता है जब किसान अपनी फसल लेकर आएंगे क्योंकि अभी फसल खेतो में पकी नहीं है। फसल हर बार की तरह पोर्टल के जरिये है खरीदी जाएगी। पिछली बार इस मंडी मे एक लाख सत्तारह क्विंटल गेहूं आई थी इस बार एक लाख तीस हज़ार क्विंटल आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अगर बरसात भी होती है तो उनकी तरफ से पूरी तैयारियां है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static