किसान कर रहा हाइड्रोपोनिक खेती, न ज्यादा पानी की जरूरत न मिट्टी की

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 06:23 PM (IST)

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत के गोहाना के रहने वाले एक युवा किसान ने हाइड्रोपोनिक खेती कर किसानों को एक नई तकनीक सिखाई है। किसान सुनील कुमार ने यूट्यूब के माध्यम से हाइड्रोपोनिक खेती सीखी और अपने घर की छत पर ही इसकी शुरुआत कर दी। सुनील का कहना है कि इस तरह की खेती करने से होने वाली सब्जियों में कोई बीमारी भी नहीं होती और इस खेती में पानी भी बहुत कम मात्रा में उपयोग किया जाता है, जिससे पानी की बचत भी होती है।

PunjabKesari, Haryana

गोहाना के रहने वाले युवा किसान सुनील कुमार ने अपने घर की छत पर उगाई हैं। सुनील ने 2 साल पहले इंटरनेट के माध्यम से हाइड्रोपोनिक खेती के बारे में सीखा था और उन्होंने अपने घर की छत पर इसकी शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इस खेती के लिए ज्यादा मिट्टी की जरूरत नहीं है। आज के समय में बहुत ज्यादा दवाई के कारण सब्जियों में कैंसर जैसी बीमारियां हो गई हैं। लेकिन इस खेती से सब्जियों में कोई बीमारी नहीं होती और सभी के सभी सब्जियां ऑर्गेनिक होती हैं।

PunjabKesari, Haryana


सुनील कुमार ने बताया कि इस तरह की खेती करने से किसान को बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है, क्योंकि जमीन में बीमारी बहुत ज्यादा होती हैं और यह खेती जमीन से ऊंचाई पर होती है। इसके लिए मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती पानी में ही इसकी पूर्ति हो जाती है। वहीं पानी भी महज 10 परसेंट ही इस्तेमाल होता है, जिससे पानी की बचत भी की जाती है।

सुनील कुमार सब्जियों के अलावा यहां पर फूल भी उगा रहे हैं। आसपास के क्षेत्र में सुनील कुमार की खेती चर्चा का विषय बनी हुई है। रोजाना आसपास के किसान आकर यहां इस तकनीक के बारे में सीख रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static