बेसमेंट की खुदाई के दौरान ढही मिट्टी, 3 मजदूर दबे, 1 की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 07:28 PM (IST)

गुड़गांव,(पवन कुमार सेठी): सेक्टर-92 में बिल्डर की साइट पर बेसमेंट की खुदाई के दौरान मिट्टी ढहने से तीन मजदूर दब गए जिसमें से एक की मौत हो गई जबकि दो को सेक्टर-10 सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलते ही सेक्टर-10 थाना पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू कर दिया। वहीं, घटना से गुस्साए मजदूरों ने हंगामा कर दिया और यहां जमकर तोड़फोड़ भी की। इस दौरान मजदूरों ने एंबुलेंस को भी तोड़ दिया। मजबूरन पुलिस को बल प्रयोग करते हुए हंगामा कर रहे मजदूरों को खदेड़ना पड़ा जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मौके पर पहुंची एसीपी शिवअर्चन शर्मा की मानें तो मामले की जांच की जा रही है। प्रारंभिक तौर पर सामने आया है कि मजदूरों को काम करने के लिए कोई सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराए गए थे। मामले में शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

एसीपी शिवअर्चन शर्मा के मुताबिक, सेक्टर-92 के गांव मेवका में सिग्नेचर ग्लोबल की तरफ से प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। इसमें करीब 50 फीट गहरी बेसमेंट का निर्माण करने के लिए खुदाई की जा रही थी। मंगलवार शाम करीब सवा 4 बजे खुदाई करते हुए अचानक मिट्टी ढह गई जिसमें तीन मजदूर दब गए। आनन फानन में यहां मौजूद अन्य मजदूरों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू करते हुए पुलिस को सूचना दी। पुलिस भी मौके पर पहुंच गई ओर राहत बचाव कार्य तेजी से किया जाने लगा। जब तक मिट्टी में दबे मजदूरों को निकाला जाता तब तक एक मजदूर की मौत हो गई जिसकी पहचान झारखंड के रहने वाले 31 वर्षीय सिद्धू मरांडी के रूप में हुई। मजदूर की मौत से गुस्साए अन्य मजदूरों ने यहां हंगामा करना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं शव को ले जाने के लिए मौके पर आई एंबुलेंस में भी तोड़फोड़ कर दी जिसके बाद पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। दूसरी एंबुलेंस बुलाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। 

 

पुलिस की मानें तो फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य पूरा कर लिया गया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है जिनकी हालत स्थिर है। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। शिकायत के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। आरोप है कि बिल्डर द्वारा यहां काम तो कराया जा रहा था, लेकिन मजदूरों को सुरक्षा का कोई भी उपकरण मुहैया नहीं कराया गया था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बुधवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static