जमीन मुआवजे को लेकर धरने पर बैठे किसान; निकाला ट्रैक्टर मार्च, सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 07:18 PM (IST)

नूंह (एके बघेल): नूंह जिले में नौ गांवों के किसानों द्वारा पिछले पांच माह से अपनी जमीन के मुआवजे को लेकर धरने पर बैठे किसानों ने हरियाणा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद के नेतृत्व में आईएमटी रोजका मेव से नूंह लघु सचिवालय तक लगभग 35 किलोमीटर लंबा ट्रेक्टर मार्च निकाला और जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए डीसी के मार्फत हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नाम ज्ञापन सौंपा।

बता दें कि IMT रोजका मेव के लिए नौ गांवों के किसानों की 1600 एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई थी। जिसको लेकर किसानों का मुआवजा बचा हुआ था। उस मुआवजे को लेकर नौ गांवों के किसान पिछले 5 महीने से लगातार धिरदूका गांव में धरने पर बैठे हैं और अपने बचे मुआवजे की मांग रहे हैं। बीती 4 जुलाई को जब किसानों ने धरना स्थल पर महापंचायत बुलाई थी, तो वहां पर जिला प्रशासन ने पंचायत में पहुंचे किसानों से 5 सप्ताह का टाइम मांगा था और कहा था कि आपकी मांगों को सरकार तक पहुंचाने के साथ उन्हें मनाया जाएगा। जिसको लेकर आज हरियाणा किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद के नेतृत्व में 9 गांवों के किसानों ने रोजका मेव से लेकर नूंह लघु सचिवालय तक ट्रैक्टर मार्च निकाला। इस दौरान सेकंडों ट्रैक्टरों के साथ-साथ हजारों लोग भी इस ट्रेक्टर मार्च में शामिल हुए।

सभी कार्यों को रोकने का काम करेंगे किसान

इस दौरान रवि आजाद ट्रैक्टर चलाते हुए नूंह लघु सचिवालय पहुंचें और उन्होंने कहा कि आज ट्रैक्टर मार्च निकालकर जिला प्रशासन को चेतावनी दी है कि जिला प्रशासन ने जो समय चार जुलाई को समय मांगा था। वो टाइम अब सात अगस्त को पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि नौ गांवों के किसानों की पंचायत में धरना प्रदर्शन स्थल पर चार जुलाई को जिला प्रशासन द्वारा लिया गया समय पूरा हो रहा है। वो उम्मीद करते हैं कि 7 अगस्त को जिला प्रशासन किसानों के मुआवजे की राशि लेकर आए और उन्हें मौके पर चेक थमाएं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो 7 अगस्त के बाद किसान आईएमटी रोजका मेव में चल रहे सभी कार्यों को रोकने का काम करेंगे। जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।

इस दौरान रवि आजाद ने कहा कि सरकार किसानों के हकों को लूट कर अमीरों को देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 45-45 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन को सरकार खरीदकर दूसरे लोगों को 25-25 करोड़ रुपए में बेचने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया गया तो जल्द ही रोजका मेव IMT में चल रहे सभी कार्यों को रोकने का काम किया जाएगा।

इस दौरान नूंह पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने लघु सचिवालय के बाहर किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए DSP सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में भारी पुलिस बल तैनात किया। इस दौरान जब किसान नेता रवि आजाद ट्रैक्टर लेकर लघु सचिवालय में अंदर जाने लगे तो पुलिस ने रवि आजाद के ट्रैक्टर को गेट पर ही रोक दिया और किसानों की कमेटी को ही डीसी को ज्ञापन सौंपने के लिए अंदर जाने दिया। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम विशाल कुमार ने कहा कि किसानों द्वारा दिया गया ज्ञापन ले लिया है और इसे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए जल्द भिजवाया जाएगा।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static