हरियाणा के इस जिले की चौपालें हुई हाईटेक, ग्रामीणों को मिल रही फ्री वाई-फाई की सुविधा

2/12/2021 9:24:07 PM

फतेहाबाद (रमेश): हरियाणा के फतेहाबाद में ग्रामीण अब ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। फतेहाबाद प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां गांव की चौपालों में फ्री वाई-फाई इंटरनेट सुविधा मिलने लगी है। जिले में कुल 257 ग्राम पंचायतें हैं, इन सभी ग्राम पंचायतों की चौपालों को बीएसएनएल के सहयोग से हाईटेक किया गया है। स्कूलों में वाई-फाई जोन बनाया गया है, उसके बाद ग्राम सचिवालय, पीएचसी/सीएचसी के साथ-साथ गांव के पांच स्थानों पर यह सुविधा दी जा रही है। 

PunjabKesari, haryana

इस बारे फतेहाबाद के उपायुक्त नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि बीएसएनएल के सहयोग गांवों में पांच स्थानों पर वाई फाई-जोन स्थापित किया गया है, जहां से ग्रामीण फ्री में इंटरनेट सुविधा ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में आवश्यक हो गया है कि हर व्यक्ति इसका लाभ ले सके। इसके लिए यह प्रयास किया गया है। 

उपायुक्त ने कहा कि बताया कि शुरुआती दौर में हर गांव में सभी पांच वाई-फाई जोन पर 30 जीबी तक डाटा फ्री में मिलेगा, उसके बाद जैसी आवश्यकता होगी उस पर भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में फ्री वाई-फाई सुविधा मिलने का सबसे अधिक लाभ पढऩे वाले बच्चों को होगा, क्योंकि कोरोना काल के दौरान पढ़ाई का नया तरीका ऑन लाइन स्टडी आया, जिसे बच्चों ने अपनाया भी। 

PunjabKesari, haryana

आज बच्चे इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, इतना ही नहीं परीक्षाएं भी दे रहे हैं। सरकार की ओर से मिलने वानी ऑनलाइन सेवाओं को भी घर बैठे एक्सेस किया जा रहा है। इसलिए निश्चित तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में शुरु हुई यह सेवा ग्रामीणों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   


Content Writer

vinod kumar

Related News