आखिरकार मजदूरों का संघर्ष लाया रंग, चौक पर लगा शैड

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:18 AM (IST)

रतिया (झंडई) : शहर के मुख्य भगत सिंह चौक पर प्रतिदिन खुले आसमान के नीचे अपनी मजदूरी को लेकर ग्राहकों का इंतजार करने वाले मजदूरों का आखिरकार संघर्ष रंग ला ही गया और अब उन्हें ग्राहकों का इंतजार करने के लिए खुले आसमान के नीचे नहीं, बल्कि शैड के नीचे ही आराम से बैठना पड़ेगा। गौरतलब है कि रतिया क्षेत्र के अलावा आसपास गांवों के सैंकड़ों मजदूर प्रतिदिन सुबह अपनी मजदूरी के लिए शहीद भगत सिंह चौक पर ही खुले आसमान के नीचे एकत्रित होते हैं और अपनी दिनचर्या हेतु रोजी-रोटी का कार्य करते हैं। 

उपरोक्त मजदूरों के अलावा अन्य मजदूर संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रशासन व सरकार के समक्ष मजदूरों की सुविधा के लिए उपरोक्त चौक पर शैड आदि लगाने के अलावा अन्य सुविधाएं देने की मांग की थी लेकिन नगरपालिका प्रशासन ने उपरोक्त चौक में स्थाई जगह न होने के कारण शहर के बुढलाडा रोड पर स्थित कम्युनिटी हॉल के बाहर काफी समय पहले करीब 3 लाख रुपए की लागत से शैड का निर्माण कर दिया था।

हालांकि आरम्भ में तो उपरोक्त मजदूर नगरपालिका द्वारा लगाए गए शैड में अवश्य गए थे लेकिन मजदूरों के दिनचर्या का कार्य सही ढंग से न होने के कारण अधिकांश मजदूर पुन: ही भगत सिंह चौक पर एकत्रित होना शुरू हो गए थे। नगरपालिका द्वारा लगाए गए शैड में कोई भी मजदूर न जाने के कारण पालिका द्वारा खर्च किए गए लाखों रुपए व्यर्थ चले गए थे और यहां तक की उपरोक्त शैड के नीचे अन्य दुकानदारों ने ही डेरा जमा लिया था।

बताया जाता है कि अपने कार्य हेतु आने वाले मजदूरों को प्रतिदिन धूप के अलावा खुली सड़क पर ही खड़ा होना पड़ता था और इसके साथ-साथ कई बार उन्हें बारिश का भी सामना करना पड़ता था। इस समस्या को लेकर मजदूरों ने पुन: संघर्ष करते हुए निवर्तमान विधायक के अलावा मौजूदा विधायक के समक्ष भी उपरोक्त समस्या को रखा था, जिसके पश्चात नगरपालिका के प्रस्ताव में भी मजदूरों की समस्याओं को उठाया गया था।

मजदूरों की समस्या को देखते हुए नगरपालिका प्रशासन ने कम्युनिटी हॉल के बाहर लगे शैड को उतार कर भगत सिंह चौक के समीप मंडी रोड पर लगाना आरम्भ कर दिया है और इसका निर्माण भी पूरा हो चुका है। इस संदर्भ में जब नगरपालिका के अधिकारी कुलदीप सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि मजदूरों की समस्या को देखते हुए ही मंडी रोड पर शैड व उनके बैठने के लिए बैंच आदि का प्रबंध किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static