अब शेड्यूल से होगी मंडियों में खरीद, फर्स्ट इन ,फर्स्ट आउट व्यवस्था हुई खत्म

4/15/2021 4:51:33 PM

भिवानी(अशोक):  भिवानी गेहूं की उठान को तेज करने के लिए मंडी प्रशासन की तरफ से आदेश दिए जा रहे है। सरकार की तरफ से मंडियों में आने वाले गेहूं को खरीद का काम तेजी से चल रहा है। अप्रैल में आने वाले गेहूं को खरीदने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एमएसपी पर किसान गेहूं बेच कर जा रहे है। एजेंसियों की तरफ से की जा रही खरीद को तेज करने के साथ उठान को तेज करने के आदेश अधिकारी दे रहे है। अभी तक 30 फीसद गेहूं का उठान हुआ है।

 भिवानी अनाज मंडी में व्यवस्था को संभालने के लिए जिला प्रशासन ने फर्स्ट इन फर्स्ट आउट अवस्था को तत्काल प्रभाव से रद्द कर, शेड्यूल से खरीद शुरू कर दी है।  किसानों को असुविधा ना हो इसके लिए शेड्यूल से खरीद करने का निर्णय लिया है। वहीं मंडी के आंकड़ों पर नजर डाले तो ढिगावा मंडी में 2300 मीट्रिक टन की सबसे ज्यादा गेहूं की खरीद हुई। इसी प्रकार लोहारू मंडी में  को 2237 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी गई। इसके अलावा बहल में 1465 तो भिवानी में 1076 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई। 

योगेश कुमार मंडी सुपरवाइजर ने बताया कि कोरोना को देखते मंडियों में ज्यादा भीड़ ना हो इसके लिए सरकार ने फैसला लिया है कि फर्स्ट इन फर्स्ट आउट व्यवस्था को खत्म कर पहले की तरह शेड्यूल के हिसाब से खरीद की जाएगी।उन्होंने बताया कि सरसों की फसल किसान कभी भी बेच सकते हैं तथा गेंहू के लिए किसानों के पास मैसेज आएगा , जिसके अनुसार वे  अपना गेहूं  बेच  सकते हैं ।उन्होंने बताया कि अगर कोई किसान शेड्यूल के हिसाब से फसल नहीं भेज पाता  तो भी उसके पास दोबारा से मैसेज आएगा। जिसमें किसान अपनी सुविधानुसार तारीख का चयन कर अपनी फसल को मंडी में आकर बेच सकता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


Content Writer

Isha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static