हजारों किलोमीटर की यात्रा करके हथिनी कुंड बैराज पहुंचे रहे विदेशी परिंदे, देखने के लिए  लोगों का लगा तांता

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 03:02 PM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): साइबेरियन में भीषण गर्मी पड़ने की वजह से वहां पक्षी के यमुनानगर के हथिनी कुंड बैराज में डेरा डालना शुरू कर दिया है। यहां का मौसम साइबेरियन पक्षियों के अनुकूल है। इस सुंदर से नजारे को देखने के लिए दूर-दराज से लोग वहां पहुंच रहे हैं।  

बता दें कि साइबेरियन में 40 डिग्री तापमान होने की वजह से हथिनीकुंड बैराज पर पक्षी पहुंचने लगते हैं। जैसे-जैसे सर्दी के मौसम में इजाफा होता है। वैसे-वैसे उनकी संख्या बढ़ती चली जाती है। कुंड पर बैठे इन प्रवासियों पक्षियों की आवाज भी दूर-दूर तक सुनाई देती है। हर कोई इन पक्षियों का मनोरम दृश्य देखने के लिए खड़ा हो जाता है। पानी में इनकी कलाबाजियां ऐसी लगती हैं कि जैसे मछलियां पानी में डुबकी लगा रही है। हालांकि वाइल्ड लाइफ की तरफ से यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों का कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जाता। विदेशों से यहां पहुंचने वाले पक्षियों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक भी यहां आने शुरू हो जाते हैं। नहर में पानी पीते इन प्रवासी पक्षियों को देखने से प्रतीत होता है कि यहां का वातावरण इन्हें खूब भाता है। यहां घूमने आए लोगों का कहना है कि साल के 12 महीने यहां पर अलग-अलग दृश्य देखने को मिलते हैं। इसका नजारा मनमोहक होता है।

सर्दी के मौसम में विदेशी साइबेरियन मुरगाबी, पिनटेल डक, सपोर्ट बिल, हेडेड गूज और कूट आदि प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी वैसे-वैसे प्रवासी पक्षियों की संख्या में इजाफा होगा। इसके बाद पूरी सर्दी में प्रवासी पक्षी नहर इलाकों में देखे जा सकेंगे। करीब 4 महीने तक यह प्रवासी मेहमान यहां रहेंगे।

 

 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static