फर्जीवाड़ा: जज के फर्जी आदेश लगाकर बदलवाई मार्कशीट, जांच हुई सन्न रह गए अधिकारी

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 04:27 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): कोर्ट के फर्जी आदेश दिखा कर मार्कशीट में अपनी उम्र बदलवाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। फर्जी जन्मतिथि से एक व्यक्ति शिक्षा बोर्ड  भिवानी में भी नौकरी कर रहा था। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से मार्कशीट में उम्र कम करवाने के मामले में 187 लोगों की मार्कशीट को रद्द किया गया है। साथ ही बोर्ड ने दसवीं और 12वीं की मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वालों की जांच के लिए सभी विभागों को पत्र लिखा है। इस मामले में एक आरोपित गिरफ्तार किया गया, जिसे अदालत ने जेल भेज दिया है।

जज के फर्जी आदेश लगाकर जन्मतिथि बदलवाने के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ तब हुआ जब ऑनलाइन वेरिफिकेशन की गई। भिवानी बोर्ड की शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। उस मामले में फर्जी तरीके से पानीपत कोर्ट के आदेश दिखा कर मार्कशीट में उम्र को बदलवाया गया था। बोर्ड ने उस समय आदेश को सही मानकर नई मार्कशीट जारी कर दी थी। 

बाद में जब कोर्ट के आदेश को बोर्ड अधिकारियों-कर्मचारियों ने ऑनलाइन चैक किया तो वह नहीं मिला था। पानीपत से सेशन जज लेवल तक पत्र भेजा गया और एक जांच हुई जिसमें सभी आदेश फर्जी मिले। इसके बाद बोर्ड ने 2017 से 2019 तक के रिकार्ड की अपने स्तर पर जांच की और 187 लोगों की मार्कशीट को फर्जी पाया। 

इस मामले में सामने आया कि एक व्यक्ति क्लर्क के पद पर बोर्ड में भी नौकरी कर रहा था। उसके अलावा सेना सहित अनेक विभागों में लोगों ने नौकरी पाई। अब बोर्ड ने सभी संबंधित विभागों को उन व्यक्तियों के बारे में पत्र लिख दिया है। जिला के इकोनॉमिक सेल की तरफ से इस मामले की जांच की जा रही है। 

जानकारी के अनुसार पुलिस ने इस मामले में झज्जर के खारेड़ा गांव निवासी गोविंद को पकड़ा था। उससे पूछताछ के बाद उसे अदालत में पेश किया और उसे जेल भेज दिया था। पुलिस के समक्ष गोविंद ने कई नाम बताए हैं। उनको पकडऩे के लिए पुलिस की तरफ से छापेमारी की जा रही है। उनके सामने आने के बाद ही सही गिरोह का पता चल पाएगा।

वहीं मार्कशीट रद्द होने के बाद भिवानी बोर्ड में क्लर्क के पद पर तैनात व्यक्ति ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। जिसमें उसने उसके साथ धोखाधड़ी होने और बोर्ड को पहले की मार्कशीट जारी करने की बात रखी है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static