हरियाणावियों के लिए क्या है BUDGET में खास ? सीएम ने बताया मील का पत्थर, सूरजेवाला बोले- युवाओं को दिया झुनझुना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:21 PM (IST)

चंडीगढ़/हिसार/करनाल (चंद्र शेखर धरणी/विनोद सैनी): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने मंगलवार को सातवां बजट पेश किया। इसमें कई बातें वित्त मंत्री द्वारा बताई गई। सरकार ने एग्रीकल्चर और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपए दिए। बता दें कि इसका लाभ हरियाणा, यूपी और महाराष्ट्र के किसान को भी होगा। वहीं शिक्षा, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के लिए 1,48,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जिसका लाभ भी देश के युवा को होगा। इसमें हरियाणा, यूपी और महाराष्ट्र का युवा भी शामिल हैं। साथ ही ढांचागत विकास के लिए 11,11,111 लाख करोड़ रुपए का लाभ भी होगा।

PunjabKesari

बजट पर केंद्रीय मंत्री की प्रतिक्रिया

वहीं बजट को लेकर केंद्रीय एवं शहरी आवास मंत्री मनोहर लाल ने प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा कि केंद्रीय बजट 2024-25 में शहरों के सुनियोजित विकास हेतु 30 लाख से अधिक आबादी वाले 14 बड़े शहरों में आवागमन संबंधी विकास योजनाएं प्रस्तावित हैं। 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पीएम आवास योजना शहरी 2.0 के तहत कवर किया जाएगा।

 

PunjabKesari

सीएम सैनी ने भी दी बधाई

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने भी बजट को लेकर प्रतिक्रिया दी है। सीएम ने प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा कि विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रतिमान रखे हैं ,उन्हें गति देने में ये बजट मील का पत्थर साबित होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विकसित भारत के साथ-साथ ग़रीब कल्याण और मध्यम वर्ग की अपेक्षाओं का भी पूरा ध्यान रखा है। ये बजट संतुलित, सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी और विकासोन्मुखी है। आम बजट 2024-25 'विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है। बजट में गांव,गरीब,किसान,महिला,नौजवान समेत समाज के सभी तबकों के समग्र विकास का संकल्प हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दृष्टि और वंचित को वंचना से मुक्त कराने का रोडमैप है। मध्यम वर्ग को बड़ी राहत प्रदान करते हुए प्रत्यक्ष कर प्रणाली के संबंध में नए प्रावधानों की घोषणा स्वागत योग्य है। 'नए भारत' को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और विश्व का ग्रोथ इंजन बनाने का मार्ग प्रशस्त करते इस लोक-कल्याणकारी बजट के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार एवं मा. केंद्रीय वित्त मंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन।

 

PunjabKesari

बजट पर बोले नवीन जिंदल

बजट को लेकर अब सभी नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। कुरुक्षेत्र से सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि कौशल विकास, शिक्षा और रोजगार पर सरकार का फोकस देखकर उत्साहित हूं।

 

किसानों के लिए कुछ नहीं: सुरजेवाला

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इस बजट में किसानों के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने बजट को युवाओं के लिए झुनझुना बताते हुए कहा कि इसमें नए रोजगार के लिए कोई रास्ता नहीं दिया गया है। 

 

PunjabKesari

BJP ने लोकसभा चुनाव में मिली हार का बदला लेने के लिए ये बजट पेश किया- सैलजा

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि बजट का इंतजार सब कर रहे थे, पर मिला कुछ नहीं। युवाओं के सपनों, महिलाओं की उम्मीदों और मध्यम वर्ग की जरूरतों को फिर से नजरअंदाज कर दिया गया है। आज फिर पूरा हिन्दुस्तान सोचने पर मजबूर है कि आखिर कब तक हम यूं ही इंतजार करते रहेंगे?

 

दीपेंद्र ने बजट को बताया निराशाजनक

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि ये केंद्रीय बजट पूरी तरह निराशाजनक है। सरकार केंद्रीय बजट में हरियाणा का नाम लेना भी भूल गई, लेकिन 2 महीने बाद विधानसभा चुनाव में हरियाणा की जनता बीजेपी को वोट देना भी भूल जाएगी।

PunjabKesari

बजट से व्यापारियों को हाथ लगी निराशा

वहीं अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव व व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि केंद्रीय वार्षिक बजट से देश व प्रदेश के व्यापारियों को निराशा हाथ लगी है। केंद्रीय वार्षिक बजट में ना ही GST की दरों में किसी प्रकार की छूट दी गई है। ना ही व्यापार व उद्योग को बढावा देने के लिए कोई छूट दी गई है। केंद्रीय वार्षिक बजट सिर्फ आंकड़ों का खेल है, जबकि देश के व्यापारियों को उम्मीद थी कि सरकार GST की दरों में रियायतें देगी, लेकिन सरकार ने व्यापारियों को छूट ना देकर व्यापार व उद्योगों पर अंकुश लगाने का काम किया है। जबकि व्यापार व उद्योगों के माध्यम से लाखों युवाओं को रोजगार मिलता है। सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को रोजगार देने के रास्ते बंद करने का काम किया है। वार्षिक बजट से बेरोजगारों को रोजगार मिलने की बजाए पहले से और ज्यादा बेरोजगारी बढ़ेगी।

PunjabKesari

बजट से किसानों ने जताई निराशा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करके किसानों के लिए कई योजनाओं का जिक्र किया है, जिसमें नेचुरल फार्मिंग की बात, कृषि के लिए बजट की बात, किसान क्रेडिट कार्ड का जिक्र किया है। किसानों का कहना है कि किसानों को कर्ज नहीं चाहिए उन्हें MSP चाहिए, सरकार जो योजनाएं लेकर आई है वो पूरी भी होनी चाहिए। सरकार ने जो 109 नई वैरायटी का जिक्र किया उस पर कहा कि ये आने पर पता चलेगा कि ये किस तरह की वैरायटी है। अलग-अलग किसानों की इस बजट पर अलग-अलग राय है। ऐसे में देखना ये होगा कि सरकार की तरफ से जो किसानों को लेकर बजट की बात की गई है। उससे कितना फायदा किसानों को होता है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static