आज से रफ्तार पकड़ेंगी रुकी ट्रेनें, लगेगा स्पेशल ट्रेनों का किराया

10/20/2020 9:44:57 AM

फरीदाबाद : रेलवे मंगलवार से त्योहारी मौसम को देखते हुए 20 से 30 नवम्बर के बीच फरीदाबाद और बल्लभगढ़, पलवल होकर दिल्ली-मुम्बई पर अप एवं डाउन विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। रेलवे ने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि इन रेल गाडिय़ों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा।  इसका मलतलब है कि इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10 से 30 फीसदी तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा। रेलवे को त्योहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ बढऩे का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है। दुर्गा, पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करे के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। 

मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने ये ईस्ट के लिए त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलेंगी। रेलवे कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेले गाडिय़ों का संचालन कर रहा है। रेलवे ने सुनिश्चित किया है कि दिल्ली से मुम्बई रूट पर ट्रेनों को 130 किलोमीटर या इससे अधिक गति से चलाने वाली रेलगाडिय़ों में वातानुकूलित कोच लगे होंगे।  

मुम्बई से दिल्ली रूट के लिए फेस्टिवल सीजन में गोरखपुर और आसपास के शहरों में रहने वालों के लिए भी अच्छी खबर है। रेलवे 22 नवंबर तक वीकली सुपरफ ास्ट स्पेशल ट्रेन चलाएगी। यह ट्रेन हर रविवार को सुबह 5:10 बजे बांद्रा से रवाना होकर दूसरे दिन दोपहर में 2:40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। रिटर्न जर्नी में 09016 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस वीकली सुपरफ ास्ट सुविधा स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से हर मंगलवार को सुबह 7:00 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन शाम को 5:35 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन बोरीवली, वापी, सूरतए भडूच, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, अछनेरा, मथुरा जंक्शन, कासगंज, अनवरगंज, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, गोंडा और बस्ती स्टेशनों पर दोनों तरफ  की जर्नी के दौरान रुकेगी।


Isha

Related News