गुरुग्राम-फरीदाबाद वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान... इस रूट से घट जाएगी दूरी

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 04:36 PM (IST)

फरीदाबाद : एनसीआर में लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कारण दक्षिणी दिल्ली में तुगलकाबाद को मेट्रो हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए मेट्रो के फेज- 4 के तहत गोल्डन लाइन तुगलकाबाद- एयरोसिटी के निर्माणाधीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन को मौजूदा वॉयलेट लाइन के एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के इस कदम से दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम से IGI एयरपोर्ट पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। यात्रियों की सहूलियत के लिए तुगलकाबाद, छतरपुर, साकेत G ब्लॉक और एयरोसिटी में इंटरचेंज स्टेशन होंगे। यहां दिल्ली मेट्रो की पहली इंटरचेंज सुविधा होगी, जिसमें भूमिगत पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

 महिपालपुर, वसंत कुंज, छतरपुर, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, मैदान गढ़ी, नेबसराय, साकेत, खानपुर, संगम विहार और तुगलकाबाद के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वालों को भी मेट्रो की सुविधा मिलेगी। इस मेट्रो कॉरिडोर के तैयार होने का सीधा लाभ महिपालपुर-महरौली रोड, महरौली- बदरपुर रोड और इग्नू रोड के यात्रियों को भी मिलेगा। इसके अलावा, दक्षिण दिल्ली और महरौली- बदरपुर रोड़ के साथ घनी आबादी वाले क्षेत्रों के लोगों को सीधे IGI एयरपोर्ट पहुंचने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में वॉयलेट लाइन के यात्रियों को केंद्रीय सचिवालय पर उतरकर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर जाना पड़ता है। इसमें डेढ़ घंटे का समय लगता है। DMRC का कहना है कि इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static