प्रदेश में खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवा रही सरकार: संदीप सिंह

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 12:05 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के खेल एवं युवा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आरंभ से ही बच्चों में खेलों के प्रति रूचि पैदा करने के लिए उन्हें खेल के मैदान तक लाया जा रहा है। संदीप सिंह आज सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन के तत्वावधान में स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसायटी पंचकूला द्वारा आयोजित योनेक्स सनराईज प्रथम अश्विनी गुप्ता ममोरियल ऑल इंडिया सब-जूनियर रैकिंग टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता और चंडीगढ के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।

संदीप सिंह ने प्रथम अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ऑल इंडिया सब-जूनियर रैकिंग टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ के शुरू होने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी को 11 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने कोविड नियमों की पालना करते हुये पंचकूला में राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित करवाने के लिये विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता को बधाई दी। 

संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिये अनेक कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री के प्रयासों के फलस्वरूप ही पंचकूला को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि इन खेलों के आयोजन से जहां पंचकूला का नाम अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर आएगा। वहीं पंचकूला में खेलो के बुनियादी ढांचा और सुदृढ़ होगा। संदीप सिंह ने ज्ञानचंद गुप्ता की सराहना करते हुए कहा कि वे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये समय समय पर खेल गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मेडल और नकद पुरस्कारों के साथ साथ बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें मैदान तक ला रही है, ताकि आरंभ से ही बच्चों की खेलों के प्रति रूचि बढ़े। उन्होंने आह्वान किया कि बच्चें जंक फूड और मोबाईल फोन से दूर रहें। उन्होंने कहा कि वे मोबाईल में वीडियो गेम खेलने की बजाय मैदान में जाकर खेलें। इससे न केवल उनकी खेलों के प्रति रूचि बढ़ेगी बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और वे किसी भी बीमारी का सामना करने के लिए सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि हार और जीत खेल का हिस्सा है और खिलाड़ी हार जीत की परवाह किए बिना अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने का प्रयास करें।

उन्होंने प्रथम अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ऑल इंडिया सब-जूनियर रैकिंग टूर्नामेंट पंचकूला में आयोजित होने पर पंचकूलावासियों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में यह टूर्नामेंट अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाये। इसके लिये उन्होंने खेल एवं युवा मामले विभाग की ओर से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर संदीप सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले लोगों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

इससे पूर्व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि दिवंगत अश्विनी गुप्ता की स्मृति में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी का गठन 10 वर्ष पूर्व किया गया था। उन्होंने बताया कि अश्विनी गुप्ता का एक सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया था। अश्विनी गुप्ता एक राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी थे और उन्होंने पंजाब का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया था।

उन्होंने कहा कि स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा खिलाड़ियों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिये समय समय पर कबड्डी, वॉलीवॉल, खो-खो आदि खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस सोसायटी का मुख्य उद्देश्य युवाओं की ऊर्जा को खेल गतिविधियों  में लगाकर, नशे की लत से दूर रखना हैं ताकि वे खेलों में अपने जिले के साथ साथ राज्य और देश का नाम विश्व में रोशन कर सकें।

गुप्ता ने कहा कि खेल प्रमोशन सोसायटी द्वारा पहली बार अश्विनी गुप्ता की याद में राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा हैं, जिसमें देशभर से लगभग 1500 खिलाड़ी भाग लें रहे है। उन्होंने खेले के आयोजन के लिये सेक्टर-38 चंडीगढ में 10 कोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए चंडीगढ़ बैडमिंटन एसोसिएशन का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के अध्यक्ष डीपी सोनी, महासचिव एनडी शर्मा, वरिंद्र मेहता, जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव जतिंद्र महाजन, तेजपाल गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Related News

Recommended News

static