प्याज की कालाबाजारी रोकने पर सरकार सतर्क : पी के दास

10/23/2020 8:53:34 AM

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : हरियाणा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के ए.सी.एस. पी.के.दास ने कहा कि मीडिया ने जरिए पता चला है कि प्याज की रिटेल कीमत बढ़ रही है जिसको ध्यान में रखते हुए मैंने सभी जिला स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने जिले में प्याज के रिटेल और होलसेल के रेट पता करें और यह भी पता करें कि उनके जिले में प्याज की जितनी आमद होनी चाहिए उतनी हो रही है या नहीं। वह सूचना आने के बाद फिर हम देखेंगे कि उसमें किस तरह के एक्शन लेने की गुंजाइश है ताकि प्रदेश के लोगों को दिक्कत ना हो।

कालाबाजारी करने के चलते जो लोग प्याज की जमाखोरी करते हैं उन लोगों पर कैसे नजर रखी जाएगी? पर पी.के. दास ने कहा कि हमारे यहां इस सीजन में प्याज का लोकल प्रोडक्शन नहीं हुआ। प्याज की ज्यादातर आवक हमें नासिक से होती है और हमें पता है कि हर महीने हर मंडी में रोज कितने ट्रक नासिक से प्याज के आते हैं जो स्थानीय डिमांड को पूरा करने में पर्याप्त हैं अगर उससे कम लाया जा रहा है तो वह जानबूझकर कमी पैदा करने के लिए लाया जा रहा है या ज्यादा रेट पर बेच रहे हैं। इसकी संभावना भी है। इसलिए इन सभी बातों का पता करने के लिए मैंने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं जिसके बाद हमें पता चल जाएगा कि दिक्कत कहां हो रही है। उसी मुताबिक कार्रवाई करेंगे।

पी.के दास ने कहा कि नहीं इसका कोई सरकारी रेट नहीं है लेकिन जो प्राइवेट व्यापारी हैं जो प्याज का थोक कारोबार करते हैं सरकार उनसे पता करेगी की रेट बढऩे की क्या वजह है और अगर सरकार के कोई हस्तक्षेप की जरूरत होगी तो वह हस्तक्षेप हम जरूर करेंगे। 


Manisha rana

Related News