हरियाणा के युवाओं को पायलट बनाने के लिए आधा खर्च सरकार करेगी वहन, जल्द बनेगी पॉलिसी : डिप्टी सीएम

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 09:14 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना लाने पर कार्य कर रही है, जिसमें पायलट का प्रशिक्षण लेने वाले हरियाणा के बच्चों को आधी फीस ही देनी होगी। उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी के तहत आधी फीस सरकार वहन करेगी और इसके लिए सिविल एविएशन की विभिन्न कंपनियों से बातचीत चल रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्टेट लेवल पर भी दो दौर की बातचीत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश से अधिक से अधिक पायलट का प्रशिक्षण लेकर इस क्षेत्र में रोजगार हासिल करें। सोमवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भिवानी हवाई पट्टी का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से रूबरू थे। 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पिछले तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान सिविल एविएशन को प्राथमिकता के साथ एक इंडस्ट्री के रूप में स्थापित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राइवेट व सरकारी एफटीओ में करीब साढ़े 350 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। इसमें लगभग 120 के आसपास एफएसटीसी द्वारा और शेष हीका द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा करनाल, पिंजौर, भिवानी, महेंद्रगढ़ में बाछोद की हवाई पट्टी को विकसित किया जा रहा है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भिवानी हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जा रहा है। इसमें रनवे को चौड़ा करने करने के लिए टैक्सी ट्रैक बनाने, पायलट प्रशिक्षण ले रहे बच्चों की सुविधाएं बढ़ाने, टर्मिनल स्थापित करने, फायर स्टेशन आदि की सुविधा यहां पर जल्द से जल्द स्थापित करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर अतिरिक्त हैंगर भी बनाए जाएंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हरियाणा के युवाओं को पायलट प्रशिक्षण के लिए अधिक से अधिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि हिसार के तीन हैंगर को भी एफटीओ को लेकर टेंडर में लाया जाएगा ताकि पायलट की ट्रेनिंग अतिरिक्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हिसार एयरपोर्ट पर 20 से 21 लाख पेंसेंजर साल में आए और इसके लिए डिजाईन फाइनल किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट के लिए डीपीआर आते ही टेंडर प्रक्रिया की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल हिसार हवाई अड्डे पर दो जहाज एक साथ उतारे जा सकते हैं।

इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हवाई पट्टी के विस्तारीकरण के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बिजली, पेयजल व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और हवाई पट्टी के विस्तारीकरण कार्य को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हवाई पट्टी पर लगने वाली लाइटें सोलर आधारित हो। दुष्यंत चौटाला ने हवाई पट्टी पर सफाई के लिए एस्टीमेट तैयार करने के भी निर्देश दिए। वहीं इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यहां पर प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से परिचय भी लिया। उन्होंने यहां पर प्रदान की जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान उनको किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी, इसके लिए संबंधित कंपनी के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में हवाई पट्टी के साथ-साथ सुविधाओं में विस्तार देखने को मिलेगा।

इससे पहले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भिवानी जिले के गांव तिगड़ाना में पहुंचे। यहां उन्होंने महाराणा प्रताप जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। दुष्यंत चौटाला ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और उनकी वीरता को याद किया। उन्होंने शहीद सूबेदार देवराज सिंह की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया। डिप्टी सीएम ने गांव में डिजिटल लाइब्रेरी खोलने, कम्युनिटी सेंटर बनाने और महाराणा प्रताप छात्रावास के लिए सेक्टर में जगह दिलाने की घोषणा की।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static