एक दिन में अढ़ाई करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाकर भारत ने स्थापित किया कीर्तिमान: राज्यपाल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 05:25 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): भारत ने एक दिन में अढ़ाई करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाकर पूरे विश्व में एक कीर्तिमान स्थापित किया। यह उपलब्धि सरकार की प्रतिबद्धता, सामाजिक संस्थाओं और कोरोना योद्धाओं की बदोलत प्राप्त हुई है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को सुखना लेक पर स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर में तीन दर्जन से भी अधिक कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करते हुए कही। इन कोरोना योद्धाओं में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सामाजिक कार्यकर्ता शामिल थे।

कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग चण्डीगढ़, करण गिल्होत्रा फाउंडेशन, यूनाइटिड सिख तथा ए.एस.आर फाउंडेशन द्वारा इन सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से सुखना लेक पर स्थापित इस केन्द्र पर 20 हजार वैक्सीनेशन कवरेज की सफलता पर आयोजित किया गया था। इस वैक्सीनेशन सेंटर में ये सभी संस्थाएं सक्रिय रूप से कार्य कर रही हैं।

दत्तात्रेय ने कहा कि पूरे देश में अभी तक 138 करोड़ से भी अधिक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। जिसमें 83 करोड़ लोगों को पहली डोज और लगभग 55 करोड़ से भी अधिक लोगों को दूसरी डोज से कवर किया गया है। हरियाणा और चण्डीगढ़ ने तो और आगे बढ़ कर कार्य किया है। हरियाणा में अब तक तीन करोड़ 13 लाख कोरोना डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें लगभग दो करोड़ लोगों को पहली डोज तथा 1 करोड़ 13 लाख लोगों को दूसरी डोज से कवर किया गया है।

उन्होंने कहा कि चण्डीगढ़ में भी वैक्सीनेशन के उत्साहजनक आकंड़े हैं। चण्डीगढ़ में सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से साढ़े 16 लाख से भी अधिक कोरोना की डोज दी जा चुकी है। पूरे देश में वैक्सीन के लिए 81666 सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें साढ़े 11 हजार सेंटर समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से चल रहे हैं। 

राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि पूरे विश्व ने पिछले साल से कोरोना को झेला है। पूरे विश्व के साथ-साथ भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। कोरोना की दोनों लहरों ने मानवता को डरा कर रख दिया था। कोरोना काल में जब पूरा विश्व स्थिर हो गया था। ऐसे में भारतीय संस्कृति के अनुरूप देश की सभी सरकारों, प्रशासनिक टीमों व सामाजिक संस्थाओं ने विभिन्न माध्यमों से जनता से जुड़ कर कोरोना के समय जरूरतमंद लोगों तक खाना, दवाइयां, मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जरूरत की चीजें पहुंचाने का अद्भुत कार्य किया है। जब से देश में वैक्सीन बनी है इसके तुरंत बाद सरकारी अधिकारियों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, समाज सेवियों, सामाजिक संस्थाओं, रेड क्रॉस सोसायटी के कार्यकर्ताओं व कोरोना योद्धाओं ने बिना किसी डर के वैक्सीन अभियान चलाया। इसके परिणाम स्वरूप आज देश कोरोना को हरा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब-जब भी मानवता पर किसी प्रकार की प्राकृतिक विपदा आई है तब-तब सभी लोगों ने धर्म-समुदाय व जात-पात से उठकर मानवता की सेवा की है। ऐसा ही उदाहरण सामाजिक संस्थाओं ने प्रस्तुत किया है। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं की सराहना की और कोरोना योद्धाओं को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विनय प्रताप सिंह, उपायुक्त चण्डीगढ़, ने चण्डीगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन की विस्तृत जानकारी दी और करण गिल्होत्रा फाउंडेशन के चेयरमैन करण गिल्होत्रा ने अपनी संस्था द्वारा कोरोना वैक्सीन तथा अन्य सामाजिक कार्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर अमित सभ्रवाल तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Related News

Recommended News

static