किसानों के लिए जरूरी खबरः  गेहूं की आवक अधिक मात्रा में देखते हुए अनाज मंडियां कल रहेंगी बंद

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 02:56 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया): हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने किसानों को बधाई देते हुए कहा कि अबकी बार हरियाणा में गेहूं की बम्पर पैदावार हुई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अनाज मंडियों में एक साथ अधिक मात्रा में आने वाले गेहूं से खरीद कार्य व गेहूं उठान को लेकर अव्यवस्था होने की संभावना है।

गेहूं खरीद की समुचित व्यवस्था कार्य को दुरुस्त करने को लेकर अगले 24 घंटे के लिए सभी अनाज मंडियों को बंद रखा जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी उपायुक्तों व खरीद एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों को दिये। उपायुक्त ने मुख्य सचिव को आश्वस्त करते हुए बताया कि जिला में अब तक 83 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। जिसमें से 24 प्रतिशत उठान का कार्य हो चुका है और कल सांय तक लगभग 50 प्रतिशत उठान का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने जिला के अधिकारियों से कहा कि अनाज मंडियों में एक साथ अधिक मात्रा में गेहूं की आवक हुई है। उन्होंने गेहूं खरीद के लिए लगी एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों व गेहूं उठान कार्य में लगे ठेकेदारों को कहा कि जिला की सभी अनाज मंडी/खरीद केन्द्रों में जो गेहूं पहले खरीदा गया है उसका उठान करें इसके बाद ही नए सिरे से गेहूं को खरीदा जाए, ताकि मंडियों में किसानों व आढ़तियों का समय बच सकें।

उन्होंने संबंधित एसडीएम व खरीद एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों को कहा कि वे समय-समय पर अनाज मंडियों का दौरा कर गेंहू के उठान कार्य को देखें और इस कार्य में और तेजी लाएं, ताकि किसानों की शेष बची गेंहू को भी जल्द से जल्द खरीदा जा सके। उपायुक्त ने खरीद एजेंसियों व ठेकेदारों को कहा कि लिफिटिंग के लिए अधिक से अधिक श्रमिक व ट्रांसपोर्ट का प्रबंध करें और संभव हो सके तो रात्रि के समय में भी लिफिटिंग का कार्य चलता रहे ताकि समयबद्ध तरीके से उठान के कार्य को पूरा किया जा सके।

उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों से कहा चुकिं बे मौसमी बारिश होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता लिहाजा गेहूं खरीद व उठान के कार्य में लगे कर्मी पूरी निष्ठा के साथ कार्य करें, अन्यथा लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के खिलाफ कानून कार्रवाई अमल में लाई जाएगी । इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ हरीश वशिष्ठ, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक निशांत राठी,हैफड से पुनीत पंघाल,हरियाणा वेयर हाउस से डीएम रोहतास दहिया,एफसीआई से राजीव चौधरी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static