रिटर्न न भरने वालों पर सख्ती, GST विभाग ने एक माह में रद्द किए हैं 3656 डीलरों के पंजीकरण

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 11:39 AM (IST)

फरीदाबाद(कुलवीर चौहान):  पिछले लंबे समय से रिटर्न नहीं भरने वालों की अब खैर नहीं है। जीएसटी विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ  करवाई की तैयारी कर ली है, जिन्होंने पिछले काफ ी समय से रिटर्न नहीं भरा है। एक महीने के दौरान विभाग ने लगभग 3656 डीलरों के पंजीकरण रद्द कर दिए हंै, जल्द ही डीलरों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी अगर रिटर्न फाइल नहीं की गई तो विभाग इनकी प्रोपर्टी बेच कर वसूली करेगा।

विभाग के  अधिकारियों के अनुसार फरीदाबाद में 3656 फर्म के जीएसटी लाइसेंस रद्द कर दिया गया है जो छह महीने से रिटर्न नहीं भर रही थी। लाइसेंस रद्द होने पर फर्म संचालक सरकार से इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके साथ ही बकाया वसूलों के लिए विभाग की तरफ से फर्मों का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया गया है। इसमें किसी फर्म संचालक पर कितना टैक्स बकाया है, इसकी जांच की जा रही है। मूल्यांकन के आधार पर ही फर्म संचालकों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बावजूद अगर जुर्माना सहित रिटर्न नहीं भरी तो डीलरों की प्रोपर्टी भी अटैच की जाएगी।  

उल्लेखनीय है कि फरीदाबाद में राज्य जीएसटी विभाग के अंतर्गत छोटे-बड़े लगभग 50 हजार डीलर पंजीकृत है। हर प्रकार के संस्थान को महीने में जीएसटी रिटर्न भरनी होती है, लेकिन कई फर्म ऐसी हैं, जो हर महीने ऐसा नहीं करती। इसीलिए ऐसी फर्मों की लिस्ट तैयार की जा रही है। 31 मार्च को वित्तीय वर्ष की समाप्ति है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static