ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला में 3 मंजिल के ऊपर निर्माण की अनुमति से पैदा हुआ समस्या का निकाला समाधान

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 11:53 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला में 3 मंजिल के ऊपर निर्माण की अनुमति देने से पैदा हुई समस्या का समाधान निकाल लिया है। शहरवासियों की इस समस्या को लेकर विस अध्यक्ष सोमवार देर शाम मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिले। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि शहरवासियों की मांग के अनुसार जल्द समाधान कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि गत वर्ष हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने पंचकूला शहर में तल क्षेत्र अनुपात (एफएआर) में परिवर्तन कर आवासीय प्लॉटों पर 3 मंजिल के ऊपर भी निर्माण की अनुमति दी थी। इस अनुमति के बाद अनेक लोगों ने 4 मंजिल तक घर बना लिए, जिस कारण उनके पड़ोसियों की हवा और रोशनी प्रभावित हुई। अनेक मकानों में दरारें भी आईं और कुछ स्थानों पर इमारतें झुकने तक लगीं। समस्या को लेकर आरडब्ल्यूए आदि अनेक संस्थाओं तथा स्थानीय नागरिकों ने विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से संपर्क किया। पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीपी मलिक ने भी विस अध्यक्ष के सम्मुख इस समस्या को रखा था।

जनरल वीपी मलिक ने गत वर्ष 12 सितम्बर को विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को दिए गए ज्ञापन में कहा था कि आरडब्ल्यूए और स्थानीय निवासियों के विरोध के कारण भूतल पर पार्किंग स्थल के साथ 4 मंजिला निर्माण कुछ समय के लिए रोक दिया गया था, लेकिन हाल ही में ऐसे निर्माण फिर से शुरू हो गए हैं।

पुराने सेक्टरों में संकरी 'बी' और 'सी' सड़कों पर ये निर्माण कार्य पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक, लोगों के स्वास्थ्य और शहर पर प्रतिकूल असर डालने वाले हैं। इससे पड़ोस के घरों में ताजी हवा का प्रवाह बाधित हुआ और सूरज की रोशनी भी रुक गई। ज्ञापन में यह भी कहा गया कि ऊंची मंजिलों से लोगों को संकरी सड़कों के पार रहने वाले लोगों के घरों में देखने की अनुमति देकर निवासियों की गोपनीयता और सुरक्षा का उल्लंघन है। इसके अलावा जनसंख्या घनत्व में वृद्धि से सेक्टरों में पानी की आपूर्ति, जल निकासी और सीवरेज पर भी दबाव पड़ेगा।

ज्ञापन में कहा गया कि पंचकूला अपने लेआउट, परिवेश और हरित पर्यावरण के लिए बहुत प्रशंसित शहर है। एफएआर परिवर्तन बहुमंजिला फ्लैटों के निर्माण की अनुमति देता है, जो स्थानीय निवासियों और शहर के हित में नहीं है। इसलिए 'बी' और 'सी' सड़कों पर इसे स्थायी रूप से बंद किया जाना चाहिए। सोमवार देर शाम विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने यह समस्या मुख्यमंत्री के सम्मुख रखी। मुख्यमंत्री ने उन्हें जल्द समाधान का आश्वासन दिया है।

   (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static