अक्टूबर में न होकर नवंबर में कराए जा सकते हैं हरियाणा विधानसभा के चुनाव, आयोग ने लिखा पत्र

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 04:29 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के साथ-साथ महाराष्ट्र में इस साल होने वाला विधानसभा चुनाव अक्तूबर के बजाए नवंबर में करवाए जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में चुनावों को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा झारखंड और जम्मू-कश्मीर में भी इन दोनों राज्यों के साथ ही चुनाव कराने पर भी मंथन जारी है। इस पर भी फैसला जल्द ही होने की उम्मीद है।

हरियाणा में 90 सीटों वाली विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र में 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए 11 नवंबर को ‘डी-डे’ है। दोनों के कार्यकाल की समाप्ति में चार महीने से भी कम का समय रहने के चलते चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है। इस पत्र में दोनों राज्यों को 31 अक्तूबर तक चुनावी तैयारी पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि इन दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार है।

चुनाव आयोग को हरियाणा, महाराष्ट्र के अलावा फरवरी 2020 तक, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराने हैं। झारखंड में भी भाजपा की ही सरकार है, जबकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा भंग कर राष्ट्रपति शासन लगाए जाने से पहले भाजपा सरकार में सहयोगी थी। 

चुनाव आयोग के पत्र की खास बातें
चुनाव ड्यूटी में किसी भी तरीके से लगाए गए अधिकारी की तैनाती गृह जिले में न हो।
31 अक्तूबर तक किसी जिले में तीन साल का कार्यकाल पूरा कर चुके अधिकारी हटाए जाएं।
एक जगह तैनाती के तीन साल पिछले चार साल में अलग-अलग टुकड़ों में रहने पर भी हटना होगा।
चुनाव या उपचुनाव के दौरान किसी जिले या ब्लॉक में तैनात रहे डीईओ, आरओ को भी हटाया जाए।
चुनावी तैनाती का यह नियम पुलिस इंस्पेक्टरों और सब इंस्पेक्टरों पर भी किया जाएगा लागू।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static