हर घर नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में हरियाणा देश का अग्रणीय राज्य बने: देवेन्द्र

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 09:11 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा सिंचाई एवं जल संसाधन विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अटल भूजल, जल जीवन मिशन, सूक्ष्म सिंचाई जैसी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाएं ताकि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के ‘हर घर नल से जल’ पहुंचाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में हरियाणा देश का एक अग्रणीय राज्य बन सके। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल जीवन मिशन के तहत विभिन्न राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई पानी समितियों के साथ किए गए वर्चुअली संवाद में हरियाणा की ओर से उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि विज्ञान के विद्यार्थियों को पानी के गुणवत्ता परीक्षण के लिए प्रेरित किया जाए तथा पानी के नियमित सैंपल लिए जाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा तालाब प्राधिकरण द्वारा भी प्रदेश के तालाबों के पानी को उपचारित कर अन्य कार्यों के लिए उपयोग किए जाने की योजनाए बनाई जा रही हैं। जल जीवन से जुड़ी सभी योजनाओं व कार्यक्रमों को समेकित किया जाए तो बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज लांच किए गए जल जीवन मिशन मोबाइल ऐप को विभाग के पोर्टल पर अपलोड करें ताकि अधिक से अधिक जानकारी इस मिशन के तहत प्राप्त की जा सके। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अटल भूजल योजना क्या है और इसके तहत किन-किन कार्यक्रमों को शामिल किया गया है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static