केंद्रीय बजट में शामिल हुई हरियाणा सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी योजना, डिप्टी CM ने किया स्वागत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:51 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट को देश में आर्थिक सुधार और औद्योगिक विकास को बढ़ाने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से प्रगति के नए द्वार खुलेंगे और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और बजट से सभी वर्ग संतुष्ट होंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी की योजना को केंद्र के बजट में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

 

सरकार के इस कदम से भविष्य की नींव मजबूत होगी : दुष्यंत चौटाला

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रत्येक गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का सपने लेकर आगे बढ़ रही है और इस दिशा में काफी समय से कार्य भी कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के हर गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की योजना को बजट में शामिल करना सराहनीय है और इससे शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार के इस कदम से भविष्य की नींव मजबूत होगी और ग्रामीण बच्चों को गांव में ही बेहतर शिक्षा सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार डिजिटल के माध्यम से किताबों का सरलीकरण भी करेगी।

 

बजट से एमएसएमई को भी मिलेगा फायदा : डिप्टी सीएम

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में विभिन्न प्रकार के कैपिटल निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस है। पुराने वाहनों को बदलने के साथ ही रोजगार, व्यापार और औद्योगिक विकास पर भी ध्यान दिया गया है। कृषि क्षेत्र के लिए लाभदायक योजनाएं लाई गई है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी राहत के रूप में वेतनभोगी लोगों के लिए आयकर में सात लाख की छूट है। साथ ही एमएसएमई के लिए पूंजी लौटाने की योजना भी काफी फायदेमंद साबित होगी। छोटे उद्योंगों के बढ़ावे के लिए एमएसएमई में तीन करोड़ रूपए तक का स्लैब बनाने से छोटे उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे युवाओं को स्टार्टअप में भी बहुत बड़े अवसर मिलेंगे।

 

टैक्स स्लैब में बदलाव को उपमुख्यमंत्री ने बताया सराहनीय

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गरीब वर्ग का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79 हजार करोड़ रुपये करना ऐतिहासिक है। इससे मकान की तलाश में गरीब परिवारों को खुद का आवास मिलेगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण की दिशा में खासा ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए लोन, औद्योगिक टैक्स स्लैब में बदलाव करना सराहनीय है। उन्होंने कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना से दो लाख की बचत पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज देने से महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेगी। इसी तरह सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम करने वाली महिला को मुद्रा स्कीम के तहत एक लाख रुपए का कर्ज और स्टैंड अप इंडिया योजना से महिलाओं को लाभ दिए जाना महिला वर्ग के हित में है।

 

डिजिटलाइजेशन की दिशा में सरकार ने उठाया अहम कदम : दुष्यंत चौटाला

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा डिजिटलाइजेशन की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए 5जी सेवाओं के विकास के लिए देशभर में 100 प्रयोगशालाएं स्थापित करने का निर्णय सराहनीय है और इससे ग्रामीण और कृषि क्षेत्र में डिजिटल तरक्की होगी। उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित होने से हेल्थ, केयर उद्योग को लाभ मिलेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में कोयला, उर्वरक और खाद्यान्न क्षेत्रों के लिए अंतिम और प्रथम-मील कनेक्टिविटी के लिए 100 महत्वपूर्ण परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को 75,000 करोड़ रुपए के साथ प्राथमिकता के आधार पर लिए जाने की पहल के दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों को खोलने की घोषणा की भी सराहना की।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static