हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र: नकल विरोधी कानून बनाएगी सरकार, सोमवार को होगी चर्चा

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 06:35 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में शुक्रवार से शुरू हुआ विधानसभा का मानसून सत्र तीन दिन चलेगा। सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले बिजनेस सलाहकार समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक से बाहर आकर विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि सदन की कार्यवाही कम से कम एक सप्ताह चलनी चाहिए। सरकार गंभीर मुद्दों पर चर्चा से भाग रही है। विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सरकार अलग-अलग छह विधेयक सदन में पेश करेगी। पेपर लीक की घटनाओं के चलते सरकार नकल विरोधी स त कानून बनाएगी। बिल का ड्रॉ ट तैयार हो चुका है। इस पर संभवत: सोमवार को सदन में चर्चा होगी।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सत्र की अवधि बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं है। अगर विधायी कार्य होंगे और विधायक नियमानुसार चर्चा करेंगे तो सत्र को एक नहीं, दो सप्ताह के लिए भी बढ़ा सकते हैं। फिलहाल जो बिजनेस है, उसके लिए 24 अगस्त तक का समय काफी है। 

मंगलवार को सत्र की बैठक के बाद भी अगर बिजनेस बकाया रहता है तो सत्र को एक और दिन के लिए बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस सत्र में पेश होने वाले अधिकांश विधेयकों की कॉपी विधायकों को भेजी जा चुकी है ताकि वे स्टडी कर उन पर सदन में चर्चा कर सकें। स्पीकर ने कहा कि नकल विरोधी बिल सरकार इसी सत्र में पेश करेगी।

स्पीकर ने कहा कि अभी तक कुल 35 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए हैं। इनमें से जरूरी प्रस्तावों पर सदन में चर्चा करवाई जाएगी। नियमों के अनुसार, एक सिटिंग में अधिकतम दो प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है। तीनों दिन एक घंटे के लिए प्रश्नकाल रहेगा। तीनों दिन लगने वाले सवालों का ड्रा के जरिए फैसला हो चुका है। स्पीकर ने कहा कि विधानसभा की विभिन्न समितियों की रिपोर्ट पर भी एक्शन होगा। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static