सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है हरियाणा : मूलचंद शर्मा

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 09:05 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा सभी क्षेत्रों में लगातार तरक्की कर रहा है। खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग और बुनियादी सुविधाओं में हरियाणा देश के सबसे अग्रणी राज्यों में शामिल है। परिवहन मंत्री रविवार को खेल परिसर में हरियाणा दिवस एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित खेल प्रतियोगिता में खिलाडियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है जो हमें शारीरिक ऊर्जा के साथ मानसिक स्फूर्ति भी प्रदान करते हैं।

हरियाणा दिवस और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर अपनी ओर से शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश का इस दिन गठन हुआ था। जब से हरियाणा प्रदेश बना है तब से प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में चहुमुखी प्रगति की है। खेलों की अगर बात करें तो हरियाणा के अनेकों युवाओं ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस बार निर्णय लिया गया है कि राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 31 अक्तूबर को प्रतिवर्ष मनाये जा रहे उत्सव को 1 नवंबर 2020 को खेल-गतिविधियों एवं शपथ ग्रहण समारोह के रूप में मनाया जाए।

परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने युवाओं को प्रेरित करने के लिए 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने समारोह में पहुंचने पर सभी अतिथियों का धन्यवाद कर आभार जताया। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी रमेश वर्मा ने खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनन्दन किया। समारोह के दौरान युवाओं को प्रेरित करते हुए द्रोणाचार्य अवॉर्डी नेत्रपाल हुड्डा को उनकी लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर दो खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 100 मीटर लड़कों की (21 वर्ष आयु) वर्ग की फाईनल रेस में पहले नंबर पर हरेंद्र, दूसरे नंबर पर दिवेश, तीसरे नंबर पर टिंकू रहे। जबकि 400 मीटर रेस में इसी आयु वर्ग में आदर्श पहले नंबर पर, सचिन पीलवान दूसरे नंबर पर और हनी तीसरे नंबर पर रहे। खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके अतिरिक्त कबड्डी, फुटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, रेसलिंग, बॉक्सिंग, हैंड बाल जैसी प्रतियोगिता विभिन्न आयु वर्ग के बीच जिले के अन्य स्थानों पर भी कराई जा रही है। जिसमें लगभग 400 युवा खिलाड़ी प्रतिभागीता कर रहे हैं। समारोह के दौरान वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ. एम.पी. सिंह द्वारा युवा खिलाडियों को अपने प्रेरणादायी सम्बोधन द्वारा प्रेरित करते हुए शानदार मंच संचालन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static