भूकंप से निपटने के लिए अग्रिम तैयारी करने वाला पहला राज्य बना हरियाणा(Video)

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2017 - 10:03 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा भूकम्प जैसी त्रासदियों से निपटने के लिए अग्रिम रूप से तैयारी करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भूकम्प जैसी जोखिम आपदाओं में कमी लाने के 10-प्वाइंट एजैंडा के तहत हरियाणा के सभी 22 जिलों व चंडीगढ़ के सैक्टर-1 स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय व सैक्टर-17 स्थित नव सचिवालय में मैगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अम्बाला में स्वयं भूकम्प राहत कार्यों में हाथ बटाया। 

यह जानकारी वित्त राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कै. अभिमन्यु ने सैक्टर-17 स्थित हरियाणा नव सचिवालय में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि 136 टीमों ने इसमें भाग लिया और मॉकअप रूप में कुल 1717 व्यक्ति घायल व 257 मृत्यु दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि सेना, वायु सेना, अर्द्धसैनिक बल, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड जैसी केंद्रीय एजैंसियों के अलावा हरियाणा पुलिस, चंडीगढ़ प्रशासन, गृह आरक्षी, स्वास्थ्य तथा आपदा प्रबंधन से जुड़े अन्य विभागों के अमले ने हिस्सा लिया।

वित्त मंत्री ने बताया कि एनसीआर में ऊंची इमारतें व बढ़ते शहरीकरण के कारण हरियाणा भूकंप की एक जोखिम जोन में है। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य भी जनसाधारण को भूकम्प के बचाव के प्रति जागृत करना है। साथ ही आपदा प्रबन्धन में जुड़ी एजेंसियों की तैयारियों का आकलन भी किया गया और सेना के ऑब्जर्वर हर जिले में अपने अमले के साथ तैनात रहे और आकलन कर सरकार को इसकी रिपोर्ट दी। उन्होंने बताया कि हर जिले में पांच से सात संस्थानों को मॉक ड्रिल के लिए चिह्नित किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static