कांवड़ यात्रा को लेकर हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में किए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 05:55 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में कांवड यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने और श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गों पर सुरक्षा के साथ-साथ सुचारु यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराने के भी निर्देश जारी किए गये हैं। कांवड़ियों की यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई करने के लिए एंबुलेंस, क्रेन और दमकल वाहनों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर तैनात करने की बात भी कही गई है।

कानून व्यवस्था व यातायात प्रबंधन पर दिया जा रहा जोर

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को कानून व्यवस्था व यातायात को सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। यात्रा के दौरान बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के उदेश्य से पडौसी राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पुलिस अधिकारियों के साथ भी बैठकों का आयोजन कर पूरी व्यवस्था की समीक्षा की गई है, ताकि कांवड यात्रा को सुचारू रूप से संपन्न करवाया जा सके। कांवडियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के आवागमन को सुचारु बनाने के लिए भारी वाहनों की अलग से लेन बनाने जैसे पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं के साथ-साथ आम जनता को भी कोई असुविधा ना हो। साथ ही, यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने व गश्त के लिए डायल 112 की ईआरवी, पीसीआर और राइडर्स को भी तैनात किया गया है।

पुलिस को यात्रा के मार्ग पर गश्त बढ़ाने के दिए गए निर्देश

 यातायात जाम से बचने और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शिविर या पार्किंग स्थल सड़कों से दूर स्थापित करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, उन्हें महिला कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही, कांवड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर पुलिस द्वारा लगातार गश्त भी की जाएगी। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए और अपने-अपने एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने के लिये ज्यादा ट्रैफिक कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट करने के लिए भी पुलिस को दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, मेवात और पलवल के पुलिस अधिकारियों को कांवड यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर अतिरिक्त जोर देने के लिए कहा गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static