हरियाणा पुलिस के ASI ने किया अनोखा काम, भीख मांगने वाले बच्चों को लेकर शुरू की मुहिम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 06:19 PM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी)- कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की इच्छा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है और ऐसा ही कुछ हरियाणा पुलिस के जवान ने कर दिखाया है जिसने कूड़ा बीनने वाले और रेड लाइटों पर भीख मांगने वाले बच्चों को अपने खर्चे पर पढ़ाने का काम शुरू किया है। हरियाणा पुलिस के इस जवान की ड्यूटी ऐसे बच्चों का रेस्क्यू करने पर लगी हुई है।  

PunjabKesari
सैक्टर 25 के पार्क का स्टेट क्राइम ब्रांच में एएसआई के पद पर तैनात अमर सिंह खुद इन बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं और साथ ही एक टीचर भी उन्होंने अपने खर्चे पर रखा हुआ है जो इन बच्चों को 2:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक पढ़ाता है। असल में झुग्गियों में रहने वाले लोगों के बच्चे कई बार सिग्नल पर भीख मांगते हुए मिलते हैं और स्टेट क्राइम ब्रांच की तरफ से लगातार बाल मजदूरी को लेकर रेस्क्यू किया जाता है।

अमर सिंह का कहना है कि कई बार उन्होंने इनके माता-पिता के खिलाफ भी मामला दर्ज कराया है लेकिन उसके बावजूद भी बच्चे दोबारा से उसी काम पर जुड़ जाते हैं लेकिन उन्होंने इन बच्चों को प्रोत्साहित किया और इनके लिए अलग से पढ़ाई का बंदोबस्त करते हुए बच्चों के लिए पार्क में क्लास लगाई है ताकि इन बच्चों को शिक्षा मिले और यह मुख्यधारा में जुड़ जाएं।

उनका कहना है कि वह अपने खर्चे से और अपने बूते पर ही यह सारा काम कर रहे हैं ताकि इन बच्चों को मुख्यधारा में जोड़ा जा सके रेस्क्यू करना ही इस समस्या का समाधान नहीं है। बच्चों को शिक्षा देना भी जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static