हरियाणा की ई-गवर्नेंस प्रणाली को मिलेगा गोल्ड अवार्ड

1/24/2020 10:51:02 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा वासियों के लिए अच्छी खबर है कि केंद्र सरकार ने अपनी  ‘नागरिक-केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता’ की श्रेणी में ‘गोल्ड अवार्ड’ के लिए हरियाणा की अंत्योदय सरल परियोजना को चुना है। इस परियोजना के तहत प्रदेश में 6 हजार से अधिक अंत्योत्य सरल केंद्र व अटल सेवा केंद्र चलाए जा रहे हैं। इन केंद्रों के माध्यम से 527 से अधिक सेवाओं और योजनाओं का लाभ बिना किसी बाधा के आम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है।

इन केंद्रों पर जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बुढ़ापा पेंशन, ड्राइविंग लाइसेंस व अन्य कई तरह के प्रमाण पत्र आसानी से बनवाए जा सकते हैं। इन केंद्रों के बन जाने से जहाँ आम जनता को अलग अलग दफ्तरों के चक्कर काटने से छुटकारा मिला है वहीं बिचौलियों पर पूरी तरह से लगाम लगी है। आम लोग भी इन केंद्रों की सेवाओं से संतुष्ट नजऱ आ रहे हैं।

प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि राज्य सरकार की ई-गवर्नेंस प्रणाली को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और उसे पुरस्कृत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक-केंद्रित सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए कैशलेस, पेपरलेस और फेसलेस तंत्र लगाने की प्रक्रिया को और तेज किया जाएगा।

ये गोल्ड पुरस्कार 7-8 फरवरी को भारत सरकार द्वारा मुंबई में आयोजित होने वाले 23वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में ‘नागरिक-केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता’ की श्रेणी में दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Related News

Recommended News

static