Copy Research Paper: Haryana के छात्रों पर रिसर्च पेपर को कॉपी करने का आरोप, BHU प्रोफेसर ने खोला ये राज...जाने मामला

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 04:33 PM (IST)

हरियाणा डेस्कः काशी हिंदू विश्वविद्यालय में रिसर्च पेपर को कॉपी पेस्ट करने का मामला सामने आया है। जी हां! BHU के प्रोफेसर ने हरियाणा में एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वह 4 शोध छात्रों पर उनके रिसर्च पेपर को कॉपी पेस्ट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि, मेरे वाराणसी के पर्यटन 2022 में पब्लिश रिसर्च पेपर को 90 फीसदी तक कॉपी पेस्ट करके दूसरे रिसर्च पेपर को पब्लिश किया गया है। इसे लेकर शिकायत की गई है।

आरोप लगाने वाले असिस्टेंट प्रोफेसर कौस्तव चटर्जी साउथ कैंपस के पर्यटन प्रबंधन में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।  उन्होंने 2022 में बनारस की पर्यटन को लेकर रिसर्च किया था. उनका कहना है कि वह इंटरनेट पर अपने रिसर्च को ढूंढ रहे थे। इस दौरान उन्हें उनके रिसर्च से मिलता-जुलता एक पेपर दिखाई दिया।

जब उन्होंने उस पेपर को पूरी तरीके से देखा तो वह हैरान हो गए. यह रिसर्च पेपर उनके वाराणसी पर्यटन रिसर्च की हूबहू कॉपी थी। उन्होंने बताया कि नए रिसर्च पेपर में कुछ नई तस्वीर लगाकर, लेखनी में महज 10 फीसदी परिवर्तन कर मेरे पेपर को कॉपी पेस्ट किया गया है. यह ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि, कॉपी पेस्ट के बाबत उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के IQAC कोऑर्डिनेटर को शिकायत की है। शिकायत में उन्होंने हरियाणा के एक विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर और 4 शोधकर्ताओं का नाम शामिल किया है।  उन्होंने कहा है, कि शिकायत पत्र को उन्होंने संबंधित विश्वविद्यालय को भी भेजा है। दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static