Haryana TOP 10: कृषि मंत्री जेपी दलाल आज करेंगे अहम प्रेस वार्ता, किसानों से जुड़े कई मुद्दों पर कर सकते हैं बातचीत, पढ़ें हरियाणा की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 10:52 PM (IST)

डेस्क: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल आज कई अहम मुद्दों को लेकर आज एक प्रेसवार्ता करेंगे। चंडीगढ़ के सेक्टर 16 स्थित अपने आवास पर कृषि मंत्री सुबह 11 बजे मीडिया से रूबरू होंगे। माना जा रहा है कि मंत्री दलाल प्रदेश के किसानों को आ रही कई परेशानियों को लेकर बात कर सकते हैं। इस दौरान फसलों के मुआवजे को लेकर भी ऐलान हो सकता है। इसी के साथ कृषि मंत्री केंद्र सरकार द्वारा एमएसपी जैसे मुद्दों को लेकर बनाई गई कमेटी के विषय में भी चर्चा कर सकते हैं। इस कमेटी में केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ ही किसान नेताओं के नाम भी शामिल हैं।

कांग्रेस विधायक ने इस्तीफे से लिया यू-टर्न, स्पीकर बोले- कानूनी राय के बाद लेंगे फैसला

सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार ने विधानसभा अध्यक्ष को अपने पद से इस्तीफा सौंपने के कुछ ही घंटे बाद त्यागपत्र वापस ले लिया है। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के तमाम विधायकों के साथ स्पीकर आवास पर मौजूद थे। विस अध्यक्ष से मुलाकात करने के बाद सुरेंद्र पंवार ने बिना शर्त इस्तीफा वापस ले लिया है। 

कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार के इस्तीफे पर निकाय मंत्री का बयान, बोले- ऐसे नहीं देना चाहिए था त्यागपत्र

वहीं निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने भी इसे लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सुरेंद्र पंवार को इस तरह इस्तीफा नहीं देना चाहिए था। वहीं सुरेंद्र पंवार के त्यागपत्र के पीछे उन्हें विदेशी नंबर से धमकी मिलने की आशंका पर मंत्री गुप्ता ने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि विधायक ने इस वजह से इस्तीफा सौंपा है। 

राज्यसभा चुनाव के परिणाम को अजय माकन ने हाईकोर्ट में दी चुनौती

राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार रहे सीनियर कांग्रेस लीडर अजय माकन ने चुनाव परिणाम को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याचिका पर आने वाले दिनों में सुनवाई होगी। याचिका में कहा गया है कि एक वोट जोकि आजाद उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के खाते में गिना गया, वह वह वोट रिजैक्ट होना चाहिए था जिसमें टिक ही गलत जगह लगाया गया था। मतों की गिनती के समय भी ऑब्जैक्शन की गई थी लेकिन उनकी नहीं सुनी गई और वोट वैलिड बताते हुए आजाद उमीदवार के खाते में गिना गया, जिससे परिणाम बिगड़ गए। 

माकन की हार का कौन है जिम्मेदार ? जानिए किस विधायक का वोट रद्द होने से पलटी थी गेम

माकन ने उस विधायक के नाम का खुलासा किया है, जिन्होंने वोट में टिक करने के बाद अपना वोट रद्द करवा लिया था। अजय माकन ने बताया कि राज्यसभा चुनाव में किरण चौधरी के वोट पर ही टिक का निशान मिला था। बैलेट पेपर के नम्बर को मिलाने के बाद यह साफ हो चुका है।

MSP समेत कई मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार ने बनाई कमेटी, कई किसान नेता भी हैं शामिल

एमएसपी को और अधिक प्रभावी तथा पारदर्शी बनाने, जीरो बजट आधारित खेती को बढ़ावा देने, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को बदलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है। इस समिति में केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधि, किसान नेता, कृषि वैज्ञानिक और कृषि अर्थशास्त्री शामिल हैं। 

बिजली विभाग को 2 हजार करोड़ के फायदे में पहुंचाया: रणजीत चौटाला

बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने चीका में कहा कि हुड्डा सरकार के कार्यकाल दौरान बिजली का लाइन लॉस 31 प्रतिशत के करीब था ओर यदि 1 प्रतिशत लाइन लॉस कम हो जाने की बात करें तो लगभग 400 करोड़ रुपया बनता है व इसका सीधा फायदा सरकार को मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का जान बिजली विभाग लगभग 3700 करोड़ रुपए के लॉस में चल रहा था जबकि पिछले अढ़ाई वर्षों के कार्यकाल दौरान बिजली विभाग को हमने अपने कार्यकाल दौरान 2000 करोड़ रुपए के प्रॉफिट में पहुंचाया है।

हरिद्वार के लिए बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या, हरियाणा रोडवेज ने बढ़ाई बसें

इस बार कावड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अबकी बार सावन का महीना शुरू होते ही श्रद्धालु लगातार हरिद्वार के लिए निकल रहे हैं। बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार नजर आ रही है। ऐसे में कांवड़ियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसको लेकर हरियाणा रोडवेज ने श्रद्धालुओं के लिए एक्स्ट्रा बसें चलाने का फैसला किया है।

89 साल की उम्र में पहाड़ पर बना डाला तालाब, बेजुबान पशु-पक्षियों को मिल रहा पीने का पानी

गांव अटेला कलां के कल्लूराम ने हौसले की मिसाल कायम करते हुए गांव के पहाड़ में 4 हजार फूट की ऊंचाई पर बेजुबान पशु व पक्षियों के लिए तालाब का निर्माण किया। 89 वर्षीय कल्लूराम ने बताया कि 20 वर्ष की उम्र में पशुओं को चराने के लिए पहाड़ में जाते थे, जहां पानी का कोई प्रबंध नहीं था। इसलिए उन्होंने मन में संकल्प किया कि बेजुबान पशु व पक्षियों के लिए तालाब बनाया जाए, जिससे पशु व पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध हो सके।

पेंशन विभाग ने किया मृत घोषित, हाथों में कागज लेकर जिंदा होने का सबूत देने पहुंचे पेंशन कर्ता

हरियाणा में कई लोगों की पेंशन काट दी गई है, जिसके चलते नाराज होकर आज सैकड़ों की संख्या में लोग सचिवालय में अधिकारियों से मिलने के पहुंचे। इस भीड में एक दर्जन से अधिक लोग ऐसे थे जो प्रशासन को अपना का जिंदा होने का सबूत देने आए थे। उनका आरोप है कि विभाग ने रिकार्ड में उन्हें मुर्दा दिखाकर उनकी पेंशन काट दी है। अब उन्हें यह साबित करने के लिए परेशान होना पड़ रहा है कि वे जिंदा हैं।

360 रुपए के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर, पिता-पुत्र ने 9 साल के बच्चे को बुरी तरह पीटा

एक पिता-पुत्र ने 360 रुपए के चक्कर में 9 साल के बच्चे को कमरे में बंद कर थर्ड डिग्री टॉर्चर किया। आरोपियों ने बच्चे को कमरे में बंद कर पैरों के तलवों में डंडे मारे और सीने पर को बीड़ी से जला दिया। पवन को शक था कि बच्चे ने ही उसके 360 रुपए चुराए हैं। बच्चे के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कर आगे की जांच शुरू की।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static