MOSPI के आंकड़ों में हरियाणा की बेरोजगारी दर संपूर्ण भारत के 13.3 % के स्तर की तुलना में 9.9 %

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : एम ओ एस पी आई (सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा करवाए गए नवीनतम आवधिक श्रम बाल सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा की बेरोजगारी दर संपूर्ण भारत के 13. 3 प्रतिशत के स्तर की तुलना में 9. 9 प्रतिशत बताई गई है। जोकि पड़ोसी राज्यों दिल्ली राजस्थान उत्तर प्रदेश पंजाब व अन्य की तुलना में काफी कम है पूर्व। अखिल भारतीय स्तर पर बेरोजगारी की गदर 13 .3 प्रतिशत है जबकि हरियाणा में 9 .9% दिल्ली में 12% राजस्थान में 15. 1 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में 13 . 4 प्रतिशत पंजाब में 10 .8 प्रतिशत बताई गई है।

हरियाणा में युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने के लिए एक नया रोजगार पोर्टल शुरू किया गया है। निजी क्षेत्र में जनशक्ति की मांग की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हरियाणा के युवाओं का विवरण रोजगार पोर्टल पर संकलित किया जा रहा है। यह विवरण विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा आईटीआई पॉलिटेक्निक उच्च शिक्षा संस्थानों से एकत्रित किया गया है। निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं और जॉब एग्रीगेटर्स को रोजगार पोर्टल पर संयोजित किया गया है। रोजगार पोर्टल पर प्रार्थी के विवरण का संवर्धन तथा इन पर आरतियां को निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों से जुड़ने के लिए विभाग द्वारा 35 सीटर कॉल सेंटर भी स्थापित किए गए हैं।

रोजगार विभाग हरियाणा ने राज्य भर में प्रतिवर्ष 200 रोजगार मेले आयोजित करने का लक्ष्य रखा हुआ है जिसके अंतर्गत राज्य के प्रत्येक रोजगार कार्यालय द्वारा प्रतीक तिमाही कम से कम एक रोजगार मेला या प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करना अनिवार्य किया गया है। कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत वास्तविक जॉब फेयर करवाना संभव ना होने के कारण रोजगार विभाग हरियाणा द्वारा विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन जॉब फेयर मॉड्यूल संचालित किया जा रहा है।

हरियाणा राज्य के 50,000 मेधावी युवाओं को हरियाणा की सरकारी नौकरियों के साथ-साथ केंद्र सरकार के कर्मचारी चयन आयोग सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों भारतीय रेलवे सहित केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में भी नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा पास करने में सक्षम बनाने के लिए निशुल्क विशेष कोचिंग और प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफार्म पर 50,000 युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु तैयारी करवाई जा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा स्वर्ण उत्सव पर पात्र स्नातकोत्तर बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता वासु घंटे कार्य की आवाज के लिए मानदेय प्रदान करने हेतु शिक्षित युवा भत्ता एवं मानदेय योजना 2016 को 1 नवंबर 2016 से शुरू किया गया।

यह योजना सक्षम युवा योजना के नाम से हरियाणा में प्रचलित है बाद में योजना के तहत पात्र विज्ञान इंजीनियरिंग और विज्ञान समक्ष रख वाणिज्य तथा क्लास स्नातकों को शामिल किया गया अगस्त 2019 से 10 + 2 पास प्रार्थी यों को भी इस योजना में शामिल किया गय। इस योजना के तहत पात्र स्नातकोत्तर बेरोजगारों को 3000 पात्र स्नातक बेरोजगारों को 500 वाद 10 + 2 पास बेरोजगारों को 900 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता एवं 100 घंटे मानस कार्य करने के एवज में 6000 प्रतिमाह मानदेय प्रदान पात्र स्नातकोत्तर स्नातक तथा 10 + 2 पास आवेदकों को प्रधान किया जा रहा है। 

कौशल प्रशिक्षण के लिए सक्षम पोर्टल पर ऑनलाइन सक्षम युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण का प्रावधान किया गया है यह प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन हरियाणा स्टेट रूरल लाइवलीहुड मिशन हरियाणा नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड हरियाणा अर्बन लोकल बॉडीज टेक्निकल एजुकेशन विभाग हरियाणा हॉट रोड़ हरियाणा पर्यटन कॉर्पोरेशन लिमिटेड आदि संगठनों द्वारा करने की व्यवस्था है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static