विस चुनावः कांग्रेस की टिकट चाहिए तो आवेदन में करनी होंगी ये घोषणाएं, पढ़े लिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 06:29 PM (IST)

चंडीगढः हरियाणा में कांग्रेस का टिकट पाने के लिए दावेदारों को कड़ी प्रक्रिया से गुजरना होगा। पार्टी हाईकमान ने आवेदन के साथ ही आवेदकों से उनका घोषणा पत्र भी मांगा है।इसमें शामिल एक दर्जन बिंदुओं की कसोटी पर खरा उतरने वाले ही टिकट पाएगें।आवेदकों को अपने बारे में हर जानकारी साझा करनी होगी।यह भी प्रमाणित करना होगा कि वे खादी पहनने के आदी है और नशीलें पदार्थो व मादक पेयों से दूर रहते है।

टिकट मांगने के लिए हरियाणा कांग्रेस कमेटी ने आवेदन पत्र प्रिंट करा लिए है। इन्ही के जरिए आवेदक टिकट मांगेगे।सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच हजार रुपये आवेदन फीस तय की है। एससी एसटी व महिलाओं को दो हजार रुपये फीस आवेदन पत्र के साथ जमा करवानी होगी।फीस हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नाम डाफ्ट बनाकर जमा करवाई जाएगी। आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ 25 रुपये में 25 सदस्यता फार्म भी दिए जाएगें।

2018-22 के लिए बने पार्टी सदस्य ही चुनाव लडने के योग्य होगें।आवेदक के पास पार्टी की इस अवधि की सदस्यता होनी जरुरी है।आवेदन पत्र के साथ 25 सदस्यता फॉर्म भी आवेदकों को जमा करवाने होगें।325 रुपये फीस भी जमा करनी होगी।आवेदक अपने आवेदन पत्र दो जगह भेज सकते है।ईमेल पर भी आवेदन करना होगा।12 सफदरजंद,नई दिल्ली या हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चंडीगढ स्थित मुख्यालय में आवेदन भेजने होगे।

साथ ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जीमेल अकांउट पर आवेदन करना अर्निवार्य किया गया है। प्रत्येक विधानसभा के अलग-अलग पैनल स्क्रिनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे।मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में गठित कमेटी एक-एक नाम तय कर कांग्रेस अध्य़क्ष सोनिया गांधी को भेजेगी,जहां से अतिंम मोहर लगेगी।

टिकट के लिए शर्तेः

  • मेरी आयु 18 वर्ष से अधिक है और खादी पहनने का आदी हूं।
  • मादक पेय,नशीले पदार्थो से दूर रहता हूं।
  • समाजिक भेदभाव नहीं करता,इसे दूर करने के लिए बचनबध्द हूं।
  • कानूनतौर पर निर्धारित अधिकतम सीमा से ज्यादा सम्पति नहीं है।
  • धर्मनिरपेक्ष, समाजवाद और जनतंत्रवाग में विश्वास ऱखता हूं।
  • पार्टी प्लेटफार्म पर बात रखूगां पार्टी नीतियों की बाहर आलोचना नहीं करुगां।
     

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static